दोस्तों बिहार में काफी तरक्की और बिहार सरकार और केंद्र सरकार मिलकर बिहार का विकास करने में जुटी हुई है। बिहार की राजधानी पटना में लोकनायक गंगा पथ परियोजना का काम और विस्तार से किया जा रहा है। जिसके तहत गंगा पथ में पटना सिटी की ओर एक फोरलेन एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। इसकी लंबाई करीब 3 किलोमीटर होगी जो नूरुद्दीन घाट से धर्मशाला घाट तक जाएगी।

इसके साथ ही पटना साहिब स्टेशन से पटना घाट तक बनाई जाने वाली और दीदारगंज स्टेशन से कच्ची दरगाह बिदुपुर 6 लेन ब्रिज का काम किया जायेगा। इन तीनों परियोजनाओं के लिए टेंडर भी जारी कर दिया है जिसको एक ही कंपनी ने खरीदा है। इस काम के लिए रेलवे से भी 550 मीटर की जमीन ली गई है। बिहार राज्य पथ विकास निगम इस पूरी परियोजना का काम करवाएगा। इस काम को करने के लिए कार्यकारी एजेंसी को 2 साल का समय दिया गया है तथा इस काम की कुल लागत 533.28 करोड रुपए आएगी।

इसके लिए टेंडर निकल चुका है तथा जिसके अंतिम तारीख वैलेंटाइन डे अर्थात 14 फरवरी तक है। लोकनायक गंगा पथ के पटना सिटी इलाके में नौजर घाट से दीदारगंज तक सुपर स्ट्रक्चर का काम चल रहा है जिसके तहत 2 किलोमीटर की दूरी तक पिलरो का काम हो गया है। और अब पीएमसीएच कनेक्टिविटी के लिए फाउंडेशन और सब स्ट्रक्चर का काम पूरा कर लिया गया है तथा सुपर स्ट्रक्चर का काम चल रहा है।

इस काम में 5 मीटर की हरी पट्टी और 5 मीटर का चौड़ा वाकिंग ट्रेक भी बनाया जाएगा तथा मरीजों के आवागमन के लिए भी विशेष लाइन बनाई जा रही है। यह वाकिंग ट्रैक और हरित पट्टी 5.90 किलोमीटर की दूरी तक होगी। इस काम के पूरा करने से पूर्वी पटना के लोगों को काफी सहूलियत होने वाली है।