पुरे देश में बढ़ती महंगाई के कारण आज बिहार के साथ साथ सभी राज्यों में बिजली बहुत ही महंगी हो गई है। वैसे तो हमें जरूरत है की हमे बिजली बचाने की लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि हम घर से निकलते समय हम अपने बिजली से जुड़े उपकरणों को बंद करना ही भूल जाते हैं और इससे बेवजह बिजली की बर्बादी हो ही जाती है।

कुछ इसी प्रकार की समस्या को ध्यान में रखते हुए बिहार की राजधानी पटना के एक 12वीं कक्षा के छात्र अनिल आलोक ने ऐसा डिवाइस तैयार कर दिया है की जिसके बाद आप अपने मोबाइल के द्वारा ही आप अपने बिजली से जुड़े किसी भी उपकरणों को कमांड दे सकते है।

 

यह डिवाइस कैसे करता है काम
इस डिवाइस को बिहार की राजधानी पटना के नूर सराय में स्थित अल्फा इंटरनेशनल स्कूल के 12वीं के स्टूडेंट अनिल आलोक के द्वारा तैयार किया गया है। इस डिवाइस को लेकर के वह जानकारी देते है की एक बार मेरे दिमाग में आइडिया आया कि वह एक ऐसी डिवाइस बनाई जाए, जिससे की पूरे ही घर के इलेक्ट्रिक उपकरणों को देश-विदेश या कहीं से भी बैठकर मोबाइल के सहारे कमांड दी जा सके और वह काम कर सके।

 

ठीक उसके बाद मैंने यह डिवाइस का निर्माण कार्य शुरू कर दिया और उसे पूरा कर दिया। इस डिवाइस को बनाने में एक मदर बोर्ड से बनाया गया और हर एक डिवाइस के लिए रिले दिया गया है। इस सिस्टम को बनाने के लिए सी प्रोग्रामिंग कर इसको माइक्रो कंट्रोलर को प्रोग्राम किया गया है। जानकारी देते हुए स्वम अनिल ने बताया की वह खुद का एक एप बनाने की तैयारी कर रहे हैं। और इसके बाद इस एप की मदद से बस एक लॉगिन आईडी के जरिये आप अपना पूरा कमांड दिया जा सकेगा। वर्त्तमान समय में इसका परीक्षण सर्वर शुरू किया जा रहा है।

मात्र 2 हजार रुपए की लागत से बनाया इस डिवाइस को
इस डिवाइस को तैयार करने में लिए मात्र 2000 रुपए का खर्च किये गए है। इसमें 16 इलेक्ट्रिक उपकरण को कमांड देने की पूरी व्यवस्था भी करी गयी है। डिवाइस से 2 रुम को एक साथ स्मार्ट बनाया जा सकता है। इस डिवाइस के लिए इसमें एक मदर बोर्ड भी लगाया गया है, और इस मदर बोर्ड को नेट या फिर वाई फाई के जरिये कनेक्ट भी कर लिए जाता है। इस मॉडल में उन्होंने अलग-अलग से कमरा बनाकर इसका डिस्प्ले भी किया है।