भारतीय रेलवे लगातार ही अपने यात्रियों की यात्रा के लिए मंगलमय और सुगम बनाने के लिए हमेशा ही नई नई सुविधाएं लेकर आती रहती है, और एक बार फिर से भारतीय रेलवे ऐसी ही एक सुविधा को लेकर आई है। भारतीय रेलवे अब हर एक स्टेशन पर मोबाइल रिचार्ज से लेकर के बिजली का बिल और टैक्स फाइलिंग की सुविधाएं बहुत ही जल्द उपलब्ध करा रही है।

 

कॉमन सर्विस सेंटर पर इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। मिली जानकरी के अनुसार आपको बता दें कि रेलटेल की तरफ से दी जा रही जानकारी के अनुसार यह योजना ई गवर्ननेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ साथ में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से कुछ जगहों पर जल्द ही शुरू करने की योजना बनायीं जा रही है। यह सर्विस सेंटर ग्रामीण लेवल के उद्यमी चलाएंगे, जिससे की उन्हें भी रोजगार के अवसर प्राप्त हो।

सर्विस सेंटर पर मिलेगी इन सुविधाओं का लाभ

रेलटेल की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की सीएससी यानी की कॉमन सर्विस सेंटर पर टिकट बुकिंग, वोटर कार्ड, मोबाइल रिचार्ज, बिजली का बिल, पैन कार्ड, बैंकिंग इंश्योरेंस और आधार कार्ड जैसी कई सुविधाएं दी जा रही है। इससे लोगों को कागजी काम में रूकावट कम या ना के बराबर हो, जिससे की लंबे सफर के दौरान भी यात्रियों को इन सब की चिंता नहीं रहेगी। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की इस सुविधा को ‘रेल वायर साथी कियोस्क’ का नाम दिया जा रहा है।

इन जगहों पर सबसे पहले शुरू होंगी यह सभी सुविधा

 

रेलटेल की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि सबसे पहले यह सुविधा उत्तर प्रदेश में वाराणसी और प्रयागराज में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत जल्द ही शुरू किया जाएगा, और ठीक इसी प्रकार से देशभर के तक़रीबन 200 रेलवे स्टोशनों पर ये सुविधा को शुरू किये जाने की योजना बनायीं जा रही है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों को ज्यादा से ज्यादा कवर किया जायेगा। इसमें पहले चरण में साउथ सेंट्रल रेलवे के करीब 44 रेलवे स्टेशनों, उत्तर फ्रंटियर रेलवे के लगभग 20, वेस्ट सेंट्रल रेलवे के भी 12, ईस्ट सेंट्रल के करीब 13, वेस्ट रेलवे के लगभग 15, नार्थ रेलवे के भी 25, ईस्ट कोस्ट रेलवे के करीब करीब 56 स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधाएं को जल्द ही शुरू की जा सकती है।