0Shares

Desk: बिहार सरकार द्वारा लगातार सूबे के तमाम जिलो को हाईटेक बनाया जा रहा हैं.सरकार अलग अलग सडक परियोजना के चलते बिहार में फोरलेन सडक और एक्सप्रेसवे का निर्माण करा रही हैं. इसी तर्ज पर अब एक और फोरलेन सडक बिहार को मिलने वाला हैं, जिसकी वजह से कई जिलों को फायदा होगा. इस पथ का निर्माण बिहार राज्य पथ विकास निगम द्वारा कराया जाएगा, जिसमे तकरीबन 57 करोड़ की लागत आएगी.

दरअसल अटलपथ की तरह पटना साहिब स्टेशन से जेपी गंगा पथ के बीच सडक का निर्माण कराया जाएगा. 1.55 किमी लम्बी यह सडक पटना सिटी अशोक राजपथ होते हुए गुजरेगी. पटना साहिब आने वाले यात्री इस मार्ग से दीदारगंज, कंगन घाट, गाय घाट अथवा दीघा जेपी सेतु आसानी से पहुँच पायेंगे. इसके ऊपर से अभी तक के प्लानिंग के हिसाब से फ्लाईओवर बनाया जाएगा.

बता दे पहले पटना साहिब से घाट तक के लिए रेलवे लाइन थी. लेकिन वो काफी समय से बंद हैं.फिर साल २०१७ में ही पथ का निर्माण होना था, लेकिन रेलवे की तरफ से हरी झंडी नही मिली थी. जिसकी वजह से दीघा-आर ब्लाक रेल लाइन को हटाकर अटल पथ का निर्माण हो गया है अब पटना साहिब – पटना घाट रेल लाइन हटाकर आधुनिक फोरलेन बनाने का काम शरू किया जाएगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार अब फोरलेन के निर्माण के बाद लोगो को पटना साहिब स्टेशन जाने के लिए जेपी गंगा पथ से सीधा आने का रास्ता मिल जाएगा. कच्ची दरगाह से दीदारगंज तक छह लेन संपर्क पथ का निर्माण किया जाना है. हालांकि गंगा पथ दीदारगंज में समाप्त होगा, जहां से फतुहा के तरफ जाने के लिए पुराना NH-30 और आरओबी से दीदारगंज- बख्तियारपुर फोर लेन का संपर्क होगा.

वही इस परियोजना के बारे में जिलाधिकारियों का कहना हैं की  स्टेशन से पटना घाट होते हुए जेपी गंगा पथ को जोड़ने का विशेष कारिडोर महत्वाकांक्षी परियोजना सरकार का हैं.सिटी की घनी आबादी के बीच रेलवे लाइन की उपयोगिता समाप्त हो गई है.

Leave a comment

Your email address will not be published.