अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है फिर भी आप घर ही बैठे हैं तो भी चिंता की कोई बात नहीं है। आप घर बैठे बैठे ही 24000 रुपए पा सकते हैं। क्योंकि बिहार सरकार की तरफ से युवाओं के लिए मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना शुरू की गई है।

इस योजना के अंतर्गत 12वीं पास छात्रों को 2 साल के लिए हर महीने ₹1000 की सहायता राशि दी जाएगी। बिहार सरकार ने यह योजना बेरोजगार युवाओं की मदद के लिए शुरू की है। बेरोजगार युवा इस योजना का फायदा उठाकर अपनी पढ़ाई और कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

12वीं पास और बिहार का मूल निवासी होना चाहिए

इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास और बिहार का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना का आवेदन करने के लिए उनकी उम्र 20 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। अगर किसी ने 12वीं कक्षा पास नहीं की है। इसके अलावा छात्र को किसी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी नियोजन प्राप्त नहीं होना चाहिए। हवाई उम्मीदवार को किसी अन्य स्रोत से किसी प्रकार का भत्ता स्कॉलरशिप एजुकेशन लोन या किसी प्रकार की सहायता नहीं मिलनी चाहिए।

कैसे करें इसके लिए आवेदन

इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https:/www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाना होगा उसके बाद होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद उसे अपना नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी और पिक्चर में दिया गया कैरेक्टर को भरना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद लास्ट में सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा।

पासवर्ड मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा

यह ओटीपी ईमेल या मोबाइल नंबर पर आएगा इसे सबमिट करने के बाद एक कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा। इसके जरिए सारी जानकारी कंफर्म होगी जिसके बाद उसका सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन होते ही यूजर आईडी पासवर्ड मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर करवाई जांच

छात्र यूजर आईडी और पासवर्ड आते ही लॉगिन करके नया पासवर्ड बना लें और ऑनलाइन फॉर्म को अच्छी तरीके से भरें। इसे भरने के बाद इसका प्रिंट आउट निकलवा लें और बाकी दस्तावेज के साथ उसकी जांच जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर करवाएं। यहां से कंफर्मेशन मिलते ही आपको भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।