क्रिकेट को लेकर भारत में बहुत ही रोमांच है अब 2022 में कौन-कौन सी क्रिकेट लीग और कौन-कौन से वर्ल्ड कप होने वाले हैं यह जानने के लिए सभी उत्सुक रहते हैं। भारत में आईपीएल शुरू होने वाला है जिसमें अब कुछ ही महीने बाकी है, आप लोग यह भी जानने के लिए उत्सुक होंगे कि हमारी पसंदीदा टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी जुड़ने वाले हैं और कौन-कौन से खिलाड़ी हमें छोड़कर दूसरी टीम में जाने वाले हैं। इस साल बड़े बड़े टूर्नामेंट और लीग होने वाली है।

दोस्तों 2022 की शुरुआत में ही सबसे बड़ा टूर्नामेंट होने वाला है जोकि अंडर-19 वर्ल्ड कप है। अंडर-19 वर्ल्ड कप 14 जनवरी से वेस्टइंडीज में शुरू होने वाला है जिस का फाइनल मुकाबला 5 फरवरी को नॉर्थ साउथ में होगा। भारत अब तक चार बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत चुका है पिछली बार भी फाइनल में बांग्लादेश के हाथों यह ट्रॉफी गवां चुका है। लेकिन इस साल यस डूल की कप्तानी में पांचवी बार यह ट्रॉफी भारत लाने की सोच रहा है।
दोस्तों अगला आईसीसी महिला वर्ल्ड कप है जो कि न्यूजीलैंड की धरती पर खेला जाएगा अंडर-19 वर्ल्ड कप खत्म होने के अगले महीने में ही अर्थात 4 मार्च को इसका शुभारंभ होगा। जिस का फाइनल मुकाबला 3 अप्रैल को क्राइस्टचर्च मैं खेला जाएगा। भारतीय टीम की कमान कप्तान मिताली राज संभालेगी और इस बार वर्ल्ड कप भारत लाने की पूरी तैयारी है।


दोस्तों इस साल एशिया कप का आयोजन भी किया जाएगा जो कि पिछले 2 सालों से लगातार रद्द किया जा रहा था लेकिन 2022 में इसका होना तय है हालांकि इस की तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है लेकिन इतना जरुर पता है कि यह एशिया कप श्रीलंका में खेला जाएगा। एशिया कप में एशिया की बड़ी-बड़ी टीमें हिस्सा लेती है। जैसे भारत बांग्लादेश पाकिस्तान श्रीलंका। माना जा रहा है कि इसका आयोजन सितंबर में होगा।

दोस्तों अप्रैल में ही आईपीएल का आयोजन भी होने वाला है जिसके लिए अभी मेगा ऑक्शन होना बाकी है इस साल आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी आईपीएल का यह 15 सीजन काफी शानदार होगा। नई टीमों के आने से अब मैचों की संख्या भी बढ़ जाएगी और हमें ज्यादा समय तक आईपीएल का मजा लेने का मौका मिलेगा।
दोस्तों जनवरी-फरवरी में पाकिस्तान सुपर लीग का सातवां सीजन भी शुरू होगा और इस साल के अंत तक ऑस्ट्रेलिया की बिग बेस्ट लीग भी होने वाली है, और इंग्लैंड में होने वाला द हंड्रेड टूर्नामेंट जुलाई या अगस्त में होने वाला है जिसमें कि 100-100 गेंदों का खेल होता है। अलग-अलग देशों में होने वाली और लीग्स भी इस साल होगी जैसे कि लंका प्रीमियर लीग और कैरेबियन प्रीमियर लीग।

इस साल का आखिरी और सबसे बड़ा टूर्नामेंट ICC मेंस T20 वर्ल्ड कप 2022 है जो कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है। दोस्तों पिछले साल भारतीय टीम ने T20 वर्ल्ड कप में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया लेकिन अब देखते हैं कि इस साल रोहित शर्मा की कप्तानी में क्या भारतीय टीम T20 वर्ल्ड कप जीत कर ला सकती है। इस टूर्नामेंट का आयोजन 13 नवंबर 2022 में हो जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मुकाबले पूरे साल चलते रहेंगे।