बिहार राज्य में विकास की रफ्तार को दिन प्रतिदिन गति देने के लिए लगातार सड़कों का निर्माण कराया ही जा रहा है। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए बिहार में स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे में तब्दील करने की बात भी सामने आई है। इसके साथ साथ ही राजधानी पटना में भी कई सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। इस कड़ी में इतना ही नहीं 4 नए एक्सप्रेसवे की सौगात भी बिहार को प्रदान कर दी गयी है, और वही राजधानी पटना में भी कई सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया जा चूका है। इसी विकास क्रम को आगे बढ़ाते हुए अब कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ के बीच अब डबल डेकर रोड बनने की योजना बनायीं जा रही है।

324 करोड़ रुपये किये जा रहे है खर्च
फाइनेंसियल बीड में गावर कंपनी को पहले स्थान पर आयी है। बिहार की राजधानी पटना में डबल डेकर रोड बनाने में इस कंपनी की ओर से टेंडर में करीबन 324 करोड़ रुपये तक का खर्च भरा गया। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में इसे बनाया जा रहा है। बिहार में निर्माण कार्य का आरंभ अक्तूबर में शुरू किया जायेगा और निर्माण कार्य का शिलान्यास इस माह यानि की दिसंबर के अंत तक होना तय माना जा रहा है। इसमें लगभग 2070 मीटर की डबल डेकर रोड लगभग दो साल में इपीसी मोड में कंपनी के द्वारा बना दी जाएगी। पहले मालूम होता कि बिहार की राजधानी पटना में भी डबल डेकर रोड के निर्माण करने के लिए पीएमसीएच की प्रसूति व हड्डी विभाग की लगभग चार मीटर जगह ली जायेगी, और इसके लिए दोनों विभागों की बने इस बिल्डिंग को 4 मीटर तक तोड़ा जायेगा।

ट्रैफिक की समस्या को दूर किया जायेगा
लगभग दो साल में बनने वाले इस डबल डेकर रोड से अशोक राजपथ में ट्रैफिक की समस्या को दूर कर दी जाएगी। इस पुल के मिर्माण पूरा होने के बाद कारगिल चौक से पहले और दूसरे से जाना- आना होगा। कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ तक जाने के लिए लोग दूसरे तल्ले वाले रोड का इस्तेमाल करना होगा और वहीं इसे पर एनआइटी मोड़ से कारगिल चौक पर आने के लिए पहले तल्ले वाले रोड का उपयोग करना होगा।