भारत देश में पेट्रोल की कीमत काफी बढ़ गई है और इस पर भारत सरकार द्वारा टैक्स भी बहुत लगाया जाता है। हालांकि कुछ समय में भारत सरकार ने इस में कटौती की है फिर भी इसकी कीमत इतनी कम नहीं हो पाई है जिससे कि ग्राहकों को आसानी हो सके। इसीलिए ग्राहक पेट्रोल के वैकल्पिक इंधानो की और रुख कर रहे हैं। इसके लिए सबसे प्रचलित इंधन सीएनजी है जिससे गाड़ियां चलती है।

 

CNG से चलने वाली गाड़ियां कुछ ही कार कंपनियों द्वारा बनाई जाती है जिसमें की हुंडई और मारुति सुजुकी प्रसिद्ध है। टाटा मोटर्स भी जल्द ही इस रेस में शामिल होने जा रही है और सीएनजी से चलने वाली गाड़ियां मार्केट में लाएगी। दोस्तों ग्राहक जो काफी अच्छी गाड़ियां चलाते हैं पेट्रोल के दाम बढ़ने के कारण काफी परेशान है और अपनी पेट्रोल वाली कार से सीएनजी वाली कारों में बदल रहे हैं। एक ऐसा ही ग्राहक हमारे सामने आया है जिसने SUV को CNG से चलने वाली कार में बदल दिया है जिसका नाम CNG से चलने वाली MAHINDRA XUV700 है।

दोस्तों यह व्यक्ति गुजरात का रहने वाला है और The Cars Show By Arsh Jolly नाम से एक यूट्यूब चैनल चलाता है जिसमें इसने एक वीडियो डाला है जिसमें बताया गया है कि इस व्यक्ति ने अपनी महिंद्रा XUV700 में एक आफ्टरमार्केट सीएनजी किट लगवाई है जो की कुल 24 kg CNG की क्षमता रखती है। दोस्तों ऐसा करने से इस ग्राहक को काफी फायदा हो रहा है पहले जिस कीमत में यह 8 से 10 किलोमीटर चलता था अब उसी कीमत में इससे 25 किलोमीटर तक का रास्ता तय कर लिया जाता है। 25 किलोमीटर का रास्ता तय करने में इसको 1 किलोग्राम CNG लगता है जबकि एक लीटर पेट्रोल में यह 8 से 10 km की दूरी ही तय कर पाता था।

इसने xuv700 के वैरीअंट पैट्रोल मैन्युअल AX5 5–seater है जो 2 लीटर 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा चलता है। इस इंजन को 6 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स से जोड़ा गया है और यह अधिकतम 200 पीएस का पावर आउटपुट और इस रिकार्ड में 380nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इस कार मालिक ने अपनी एसयूवी के बूट कंपार्टमेंट में एक सीएनजी किट लगाया है इसका इंजन के साथ तालमेल बैठाना काफी आसान था क्योंकि XUV 700 का टर्बो पैट्रोल इंजन उच्च संप्रदान अनुपात पर चलता है। तथा सीएनजी किट के साथ xuv700 में बिजली की गिरावट यहां लगभग 2 से 2.5 प्रतिशत बताई जा रही है।

इतने साल की वारंटी भी: CNG किट की अधिकतम 2 साल की वारंटी होती है। इस व्यक्ति ने अपने वीडियो में बताया है कि अगर ड्राइवर की वजह से वाहन का इंजन का कोई हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाता है तो उसके मरम्मत करवाने का ध्यान भी मालिक को ही देना पड़ेगा। दोस्तो आपको यह कार कैसी लगी हमे जरूर बताए, क्या आप भी ऐसा काम करवाएंगे।