बिहार राज्य को इस नए साल में बहुत सी बड़ी सौगात मिलने जा रही है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए बिहार में ट्रैफिक व्यवस्था को और भी स्मार्ट और हाईटेक बनायीं जाने की बात सामने आ रही है।

 

मिली जानकरी के मुकाबिक बिहार राज्य के करीब एक दर्जन से भी अधिक शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव करते हुए उन्हें हाईटेक बनाया जा रहा है। इसके लिए कई शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था की समीक्षा भी की जा रही है। इसके साथ-साथ में शहर की आबादी और गाड़ी की क्षमता से लगने वाले जाम से इलाकों की भी समीक्षा होगी।

 

फिर उसके बाद राजधानी पटना के साथ-साथ में बिहार राज्य के कई बड़े बड़े जिलों की ट्रैफिक व्यवस्था को और बेहतर बनाकर के सबके सामने आएगी।

इन शहरो को चुना जा सकता है पहले

पहले चरण में प्रमंडलीय मुख्यालय वाले शहरों को चुना जा रहा है, फिर उसके बाद अन्य शहरों को। इसके लिए पिछले सप्ताह ही छपरा जिले में समीक्षा बैठक भी करी गई है। इसके साथ में राजधानी पटना, गया, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर व दरभंगा जैसे कई अन्य शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था की भी समीक्षा की जाएगी। शहरीकरण के साथ साथ में सड़कों पर वाहनों का दबाव भी वैसे वैसे ही बढ़ता जा रहा है।

 

जिसके बाद यहाँ की ट्रैफिक व्यवस्था में एक दर्जन से भी बड़े शहरों में ट्रैफिक व्यवस्था को एक बार फिर से दुरुस्त किया जा रहा है। इसके साथ में राजधानी पटना, छपरा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में तकनीक पर भी अब जोर दिया जायेगा और इन सब के साथ साथ में ट्रैफिक सिग्नैल भी लगाए जायेंगे।