बिहार राज्य में जनता को सहूलियत प्रदान करने के लिए काफी काम किए जा रहे हैं इसके लिए परिवहन क्षेत्र में तो क्रांति आई हुई है कहीं पर सड़कों का काम चल रहा है तो रेलवे स्टेशन को भी पीछे नहीं छोड़ा जा रहा है। अभी कुछ समय पहले ही टिकट वेंडिंग मशीन लगाई गई थी और अब एक और खबर सामने आ रही है कि पूर्व मध्य रेल के सभी स्टेशनों पर पैसेंजर ऑपरेटेड इंक्वायरी टर्मिनल(POET) मशीन लगाई जा रही है। यह मशीन सबसे पहले पटना जंक्शन पर लगाई जाएगी इससे यात्रियों को काफी फायदा होने वाला है।

सबसे ज्यादा फायदा तो ऐसे लोगों को होने वाला है जो इंटरनेट का उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि यह जो मशीन लगवाई जा रही है यह ट्रेन में आरक्षित और अनारक्षित सीटों की उपस्थिति के बारे में जानकारी देती है। दोस्तों इस मशीन के लग जाने के बाद आपको लंबी लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा और आप सीधे ही इन मशीनों में अपनी ट्रेन का नंबर डालेंगे तो आपको उसमें उपस्थित सीटों की संख्या पता चल जाएगी जिससे कि आपको टिकट आरक्षण खिड़की पर नहीं जाना पड़ेगा। और अगर आपने आरक्षण की टिकट करवा रखी है तो भी आपको अपनी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

अगर आपकी टिकट वेटिंग में है तो भी आपको अपना पीएनआर नंबर डालने के बाद इस मशीन से पता चल जाएगा कि आपकी टिकट कंफर्म हुई है या नहीं तथा इसी के माध्यम से आपको अपने कोच और सीट का पता चल जाएगा। आपको अब बार-बार आरक्षण काउंटर पर जाकर लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पटना स्टेशन पर अभी चार ऐसी मशीनें लगाई जा रही हैं जिससे कि यात्रियों को भीड़ में लगकर इसका फ्री होने का इंतजार न करना पड़े। और जल्द ही सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर इन मशीनों को लगवा दिया जाएगा।