बिहार में बिजली कंपनी के आरएपीडीआरपी सर्वर में आई खराबी के बाद अब तक उपभोक्ताओं की परेशानी पूरी तरह से दूर नहीं की जा सकी है। बिजली बिल को लेकर उपभोक्ता अभी भी परेशान हैं लेकिन अब बिजली कंपनी की तरफ से जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक पटना समेत राज्य के 64 शहरों में रहने वाले 18 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं की ऑन स्पॉट बिलिंग एक बार फिर से शुरू होगी।

29 जुलाई को बिजली कंपनी के आरएपीडीआरपी में खराबी आ गई थी जिसके बाद बिजली बिल जनरेट करने और उसके भुगतान की प्रक्रिया प्रभावित हुई। इस खराबी को पिछले दिनों दूर कर लिया गया।

तकनीकी गड़बड़ी दूर करने के बाद अब पोस्ट पेड उपभोक्ताओं का मीटर रीडिंग ऑन स्पॉट बिलिंग करने का काम एक बार फिर से शुरू होगा। 1 सितंबर से बिलिंग की शुरुआत पेसूके सभी 13 डिवीजन में की जाएगी। इसके अलावा राज्य के 64 शहरों में पोस्टपेड उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग के साथ नया कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

बिजली कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक उपभोक्ताओं को 2 महीने का बिल अब एक साथ भेजेगा। इसके लिए सर्वर में आई खराबी को बड़ा कारण माना जा रहा है। 35 दिन बाद बिलिंग की शुरुआत होने जा रही है। जुलाई महीने में उपभोक्ताओं की बिलिंग की गई थी। अगस्त में बिल्डिंग का काम बुरी तरह से सर्वर बंद होने के कारण ठप था। बिजली कंपनी 2 महीनों में होने वाली खबर को दो हिस्सों में बांटकर बिलिंग करेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.