दोस्तों टिकट के लिए लंबी-लंबी कतारों में लगना एक बहुत बड़ी आफत है , लेकिन पटना के रेल यात्रियों को अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा, रेल यात्रियों के बारे में सोचते हुए अब रेलवे की ओर से मेट्रो कार्ड की तर्ज पर पटना जंक्शन पर भी कार्ड दिया जाएगा ।

पटना के अलावा दानपुर मंडल के तीन अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी टिकट लेने के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगवाई जाएगी , पटना के अलावा यह तीन अन्य रेलवे स्टेशन राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानपुर स्टेशन और पाटलिपुत्र जंक्शन है । बताया जा रहा है कि जनवरी या फरवरी से ही यह मशीनें इन रेलवे स्टेशन पर लगा दी जाएगी।


केवल पटना स्टेशन पर ही 6 मशीनें:–


दोस्तों टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट लेने के लिए एक कार्ड दिया जाएगा जो कि एटीएम कार्ड की तरह दिखाई देता है, इसमें पहले रिचार्ज करवाना पड़ेगा उसके बाद मशीन में स्वाइप करने से यात्रा व गंतव्य के बीच के टिकट का विकल्प मिलेगा, और यात्रियों को अपनी सुविधा अनुसार जो भी टिकट लेनी है वह कुछ ही सेकंड में ले लेंगे। खबरों के अनुसार पटना के जंक्शन पर 6 मशीनें लगाई जाएंगी। इनमें से एक मशीन प्लेटफार्म संख्या 1 से सटे प्लेटफार्म के टिकट काउंटर के पास लगेगी, जबकि दो मशीन पूछताछ काउंटर के पास और बाकी की तीन मशीन मंदिर की तरफ वाले टिकट घर के ऊपर लगेंगे।


पटना में सबसे पहले यह मशीनें लगेंगे जिसके बाद दानपुर मंडल के शेष तीन स्टेशनों पर 9 मशीनें लगाएंगे। यह सारी मशीनें नए साल की शुरुआत में ही जनवरी या फरवरी तक लग जाएंगी और यात्री इसका लाभ उठाना शुरू कर देंगे। इस प्रकार की डिजिटल सुविधाओं से यात्री काफी आसानी से और जल्द ही टिकट प्राप्त कर लेंगे इसलिए यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी।

जब इन स्टेशनों पर यह कार्य पूरा हो जाएगा उसके बाद में बक्सर,पटना साहिब, आरा, राजगीर ,नालंदा ,मोकामा समेत अन्य बड़े बड़े स्टेशनों पर भी ऐसा किया जाएगा ताकि बिहार को थोड़ा डिजिटल बनाया जा सके और यात्रियों को सुविधाएं दे सकें।