यदि वर्तमान समय में आपको अपने ही गांव का नक्शा चाहिए तो न जाने आपको कितनी बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ेंगे, और इस दौरे में कितने तरह के दलालो से भी आपका संपर्क हो जाएगा। लेकिन बहुत ही जल्द इन सभी समस्या आपके लिए छू मंतर होने वाली है।

बिहार सरकार ने लोगों को यह सभी सुविधा को मुहैया करने के उदेश्य से एक खास तरह की योजना जल्द ही शुरू करने जा रही है, जिसके बाद से लोगों को घर बैठे ही जमीन का नक्शा मिल जाएगा। जल्द ही राजस्व विभाग की ओर से भी एक ऐसे ही सिस्टम की शुरुवात होने जा रहे है, इसके तहत लोगों को अपने जमीन का नक्शा बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।

क्या होगा इसका प्रोसेस जाने

यदि आप घर बैठे ही जमीन का नक्शा मंगवाने के लिए लोगों को भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय की इस वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा, और यहाँ पर इस doorstep delivery system के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ठीक उसके बाद इस वेबसाइट पर एक फॉर्म खुलेगा जहाँ पर सभी तरह की जानकारी के लिए आपको 150 रुपये का शुल्क जमा करना होगा, उसके बाद आवेदक के घर कुछ ही दिनों के बाद यह नक्शा डिलीवर कर दिया जाएगा।

इस तरह की यह पहली व्यवस्था

मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की फिलहाल इस तरह कि व्यवस्था अभी तो देश के किसी भी राज्य में नहीं है, यदि बिहार सरकार इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में सफल हो जाती है, फिर उसके बाद बिहार पूरे देश में ऐसा करने वाला पहला ऐसा राज्य होगा जहां पर ऑनलाइन आवेदन देकर के घर पर ही नक्शा मंगवाने की सुविधा उपलब्ध होगी।

इस व्यवस्था के शुरू होने के बाद से लोगों को भी सहूलियत होगी कि वे नक्शे के अनुसार आसानी से अपने अपने जमीन की मापी को करा सकेंगे, और वहीं आसानी के अपने नक्शा मिलने पर जमीन से जुड़े विवाद के मामलों में भी बिहार राज्य ने कमी देखने को मिल सकती है।