यदि आप मोटरसाइकिल पर किसी भी बच्चे को बैठाकर चलते हैं, तो आपका ट्रैफिक चालान कट सकता है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार यदि आप चार साल से ज्यादा उम्र का बच्चा आपकी तीसरी सवारी के तौर पर अब गिना जाएगा।

 

ऐसे में यदि आप अपने टूव्हीलर पर सवार होकर के अपने बच्चे और पत्नी को बैठाकर के कही भी जा रहे है, और बच्चे की उम्र करीब चार साल से अधिक है तो आपका चालान काटा जा सकता है। जल्द ही मोटर वाहन अधिनियम की धारा 194A के अनुसार आप इस नियम का उल्लंघन करने पर आपका1000 रुपए का चालान काटा जायेगा।

 

बच्चे के हेलमेट नहीं पहनने पर कटेगा चलान

इसके साथ साथ ही बच्चे को मिलाकर भी आप सिर्फ और सिर्फ 2 लोग ही अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर पर सवार होकर के कही भी जा रहे है, तो भी आपका चालान कट जायेगा। इस नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार यदि आपके बच्चे की उम्र चार साल से ज्यादा होती है और आपके बच्चे को आपने यदि हेलमेट नही पहना रख है तो उसका भी 1000 रुपए का चालान काटा जायेगा।

इन सभी नियमों का करें पालन

जब भी आप मोटरसाइकिल पर किसी भी बच्चे को बैठाएं तो इन सभी नियम का विशेष तौर पर रखें ख्याल, वरना आपका चलान काटा जा सकता है। इसके साथ ही ट्रैफिक संबंधित किसी भी नियमों का पालन करना हम सभी के लिए ज़रूरी है।