मोदी सरकार आज के सोने के भाव कम करने जा रही है हालांकि यह सोना वैसा सोना नहीं होगा जैसा कि आप सोच रहे हैं। मोदी सरकार आपको सॉवरेन गोल्ड स्कीम के तहत कुछ दिनों के लिए सस्ती दरों पर सोने में निवेश करने का मौका दे रही है। इस स्कीम के तहत आप 10 से 14 जनवरी के बीच सोने में निवेश कर सकते हैं। आइए आपको इससे जुड़ी अहम बातें बताते हैं–

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक ऐसा बॉन्ड होता है जो सरकार के नियंत्रण में होता है तथा आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है। आप इसे डीमैट के रूप में भी परिवर्तित कर सकते हैं।

आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड के लिए 4786 पर ग्राम का रेट तय कर रखा है।इस गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स द्वारा जारी की गई सोने के रेट 24 कैरेट शुद्ध सोने की रेट से जुड़ी हुई होती है। इसलिए सोने की शुद्धता पर शक नहीं किया जा सकता।

सॉवरेन गोल्ड खरीदने के लिए SEBI के ब्रोकर को पैसों का भुगतान करना होता है, बॉन्ड बेचने के बाद पैसा निवेश करने वाले के अकाउंट में जमा हो जाता है।

अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो 1 ग्राम सोने खरीदने पर आपको 50 रुपए की छूट मिलेगी। और आपको 4736 रुपए ही भुगतान करने होंगे।
आपको इस पैसे पर 2.50% का वार्षिक ब्याज भी मिलेगा जो कि हर 6 महीने में आपके अकाउंट में पहुंच जाएगा (टैक्स काटने के बाद) ।

यह बॉन्ड आपको अभी बैंको, मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज आदि माध्यमों से बेचे जाते है।
आपको बॉन्ड खरीदना है तो आपके पास PAN कार्ड होना आवश्यक है।