भारतीय क्रिकेट में आजकल तेज गेंदबाजों की कोई कमी नहीं है इनमें से सबसे ज्यादा नाम जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने कमाया है। हाल ही में यह दोनों भारतीय क्रिकेट में अपना सिक्का जमा रखे हैं लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों से भी घातक एक गेंदबाज है जो की 150 से भी अधिक की स्पीड से गेंदबाजी करता है लेकिन यह उसकी बदकिस्मती ही है कि भारतीय टीम के सिलेक्टर उसे भारतीय टीम में जगह नहीं दे रहे हैं।

दोस्तों यह खिलाड़ी भारत के कश्मीर से आता है और अभी आईपीएल में काफी अच्छा नाम कमाया है। आईपीएल में इस खिलाड़ी के प्रदर्शन को देखते हुए ही सभी ने कयास लगाया था कि यह भारतीय टीम में जल्द ही शामिल हो जाएगा दोस्तों यह खिलाड़ी और कोई नहीं उमरान मलिक है।

 

आईपीएल में सबसे ज्यादा तेज गति से बॉल फेंकने वालों में उमरान मालिक का नाम भी शामिल है यह 150 किलोमीटर पर घंटा की स्पीड से भी ज्यादा स्पीड से गेंदबाजी करते हैं। इस खिलाड़ी पर भारतीय कप्तान विराट कोहली की भी नजर थी लेकिन फिर भी इनको भारतीय टीम में जगह नहीं मिली। आपको बता दें कि आईपीएल में ये खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलता था। हालांकि उमरान मलिक को दक्षिण अफ्रीका जाने वाली भारतीय टीम ए में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें भारतीय टीम में नहीं चुना गया।

भारतीय इतिहास में कुछ ही ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जो 150kmph की स्पीड से अधिक पर गेंदबाजी करते हो और ऐसे ही खिलाड़ी उमरान मलिक है। अभी भारतीय टीम में मौजूद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी भी इनकी बराबरी नहीं कर पाते हैं। आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से सबसे ज्यादा तेज गति से गेंद फेंकने के मामले में उमरान मलिक पहले नंबर पर आते हैं इन्होंने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए 155 kmph से भी ज्यादा की गति से गेंद फेंकी थी दूसरे नंबर पर भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद सिराज आते हैं जिन्होंने 147.68 kmph से अधिकतम तेज गेंद फेंकी जबकि खलील अहमद ने 147.38 kmph की स्पीड से गेंद फेंककर तीसरा स्थान प्राप्त किया था।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: केएल राहुल(कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत(विकेट कीपर), श्रेयस अय्यर, इशान किशन(विकेट कीपर), आर अश्विन, चहल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज।