यदि बिजली का बिल आपका हमेशा महीने के खर्च का एक बड़ा हिस्सा होता है। इसे कम करने के लिए हम किसी न किसी प्रकार बिजली की खपत कम करने की कोशिश में लगे रहते हैं। उस वक्त की कमी के चलते कई बार हम छोटी छोटी चीजों का भी ध्यान नहीं रखते, जो बिजली के बिल को आधा से भी कम कर सकते हैं। आज हम आपको बताते है बिजली के बिल को कम करने के उपाय..

छोटा सा बदलाव और मोटा फायदा

आमतौर पर देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल बहुत ही बढ़ जाता है। बिजली का बिल बढ़ने का मतलब है की आपका बजट अब बिगड़ गया है। यदि आप ज्यादा बिजली के बिल की समस्या से जूझ रहे हो, तो आपको सिर्फ घर के कुछ डिवाइस को बदलने होंगे। जैसे –

नॉर्मल बल्ब जोकि बढ़ा देता है आपकी बिजली की खपत

अगर आप आज भी पुराने बल्ब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें समय आ गया है गुडबाय काने का। ये बल्ब आपकी बिजली का बिल तेजी से बढ़ाते हैं। इनसे छुटकारा पाकर के ही आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। इनकी जगह घर अपर आप LED बल्ब का इस्तेमाल करना जल्द ही शुरू कर दीजिये।

ऐसे हीटर के इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए

ठंड के दिनों में जब हीटर का इस्तेमाल आम बात है। यदि आप ज्यादा क्षमता के हीटर का इस्तेमाल कर रहें हो तो उसे तुरंत हटा दें। ज्यादा क्षमता वाले हीटर बहुत ही बिजली की खपत करते हैं, और उसका सीधा असर आपके बिजली बिल पर दिखाई देता है। हीटर की जगह आप ब्लोअर का इस्तेमाल ज्यादा किफायती होता है।

पुराने समय का गीजर

कई घरों में आज भी पानी को गरम करने के लिए रॉड या फिर पुराने जमाने के गीजर का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। ये दोनों ही बिजली की बहुत ही ज्यादा खपत करते हैं। बिजली ज्यादा खपत से बिजली बिल भी बढ़ाएगी। इसलिए आज से ही रॉड और पुराने जमाने के गीजर की जगह अब आपको एडवांस्ड गीजर को घर में ले आइये।