हमारी पृथ्वी पर बहुत जैवविविधता पायी जाती है , बहुत से जानवर हमारी इस दुनिया में उपस्थित है। और कुछ तो ऐसे है जो काफी विचित्र है। हम इनमे से कुछ ही जीवो को जानते है। पृथ्वी पर सबसे ज्यादा कीड़ों मकोड़ों की जातियां पाई जाती है कुछ हमारे लिए फायदेमंद होते है जबकि कुछ जानलेवा होते है और हम उनसे होने वाले खतरे से अनजान होते है।

आज एक इसे ही कीड़े के बारे में हम आपको बताने जा रहे है। अगर आपको वो घर में दिखे तो तुरंत मार देना चाहिए। इस कीड़े का नाम ‘हेमरहेड वर्म’ है। आपको इसके नाम से पता चल रहा होगा की ये एक वर्मी कीट है और इसका सर एक हथौड़े के जैसा होता है। दोस्तो यह काफी खतरनाक जीव होता है। यह शिकार करने से पहले अपने शिकारी को एक लिक्विड में बदल देता है और बाद में उसको पी जाता है।

दोस्तो शिकार करने का इसका तरीका काफी अजीब है यह आमतौर पर अर्थवर्म का शिकार करता है जो कि हमारी खेती के लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं। लेकिन हैमरहेड उन जीवो का शिकार करता है। सबसे पहले यह एक चिपचिपा पदार्थ अर्थवर्म के आसपास छोड़ देता है जिससे कि अर्थवर्म उस पदार्थ से चिपक जाता है फिर हैमरहेड एक लिक्विड छोड़ता है जिससे वह धीरे-धीरे पिघलने लगता है और पानी जैसे पदार्थ में बदल जाता है फिर हैमरहेड उसको धीरे-धीरे करके पी जाता है। हैमरहेड द्वारा छोड़े जाने वाला केमिकल tetrodotoxin होता है।

देखते ही मार दे: दोस्तों हालांकि यह जीव इंसानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन यह अर्थवर्म को खाता है और आप जानते ही होंगे अर्थवर्म को किसान का मित्र भी कहा जाता है क्योंकि यह उसकी खेती में काफी सहायता करता है और भूमि को उपजाऊ बनाकर पर्यावरण को फायदा पहुंचाता है। इसलिए वैज्ञानिक कहते हैं कि इन जीवो को देखते ही मार देना चाहिए। यह जीव ज्यादातर अमेरिका और यूरोप में जो पाए जाते है।