02310 राजेंद्र नगर टर्मिनल नई दिल्ली, राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल सितंबर के 1 तारीख से नई सुविधाओं के साथ तेजस की रेक से चलाई गई साथ ही साफ सफाई के लिए कोचों में पर्दे की जगहा पर रोलर ब्लाइंड लगा दिए गए हैं।

और सभी कंपार्टमेंट में कचरा फेकने के लिए डस्टबिन भी उपलब्ध है ताकि यात्रियों को असुविधा ना हो, इस ट्रेनो की स्पीड 130 किमी रहेगी क्योंकि हावड़ा पटना पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड के ट्रैक वर्तमान समय में 160 किलोमीटर की रफ्तार के लायक नहीं है और आने वाले समय में भी सेमी हाई स्पीड ट्रेनों के देखते हुए ट्रैक को अपडेट करने का भी कार्य चल रहा है।

इन नई सुविधाओं से लैस तेजस ट्रेन –

साइड लोअर बर्थ को सिंगल पीस बेड का रूप दिया गया है और ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था की गई है।और प्रत्येक यात्री के लिए मोबाइल चार्जिंग पॉइंट भी दिया गया है। आरामदायक यात्रा के लिए बोगियों में एयर स्पेलिंग सस्पेंशन लगा दिए गए हैं। साथ ही सभी में इसमें ऑटोमेटिक अलार्म तथा डिटेक्शन सिस्टम भी लगे हैं। बायो वैक्यूम टॉयलेट जो की दुर्गंध नियंत्रण प्रणाली की भी व्यवस्था है। इसमें आग लगने से ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएगा महिलाओं के लिए सुविधा हेतु शौचालय में इन्फेंट केयर सीट उपलब्ध की गई है।

समय के संबंध में जानकारी।

राजेंद्र नगर टर्मिनल नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल बुधवार से अपने निर्धारित समय पर चलेगी। राजेंद्र नगर से बुधवार को शाम के समय 7:10 पर रवाना होकर तेजस राजधानी स्पेशल में पहले दिन के सफर के लिए मंगलवार अगस्त की 31 तारीख को 6:30 बजे तक फर्स्ट एसी में 13 वेटिंग तथा 2, एसी में आरएसी 11 तथा थर्ड एसी में आरएसी 66 है।

2 सितंबर को यह नई दिल्ली से राजेंद्र नगर टर्मिनल के लिए तेजस से राजधानी स्पेशल ट्रेन रवाना होगी और सितंबर की 2 तारीख को फर्स्ट एसी में एक टू एसी में 52 तथा थर्ड एसी में 157 सीट उपलब्ध है। तेजस्वी रेक के साथ चलने वाली यह राजेंद्र नगर टर्मिनल नई दिल्ली राजधानी स्पेशल में पहले दिन आधुनिक सुविधाओं का आनंद लेने हेतु लोग पहले से भी तैयारी कर रहे थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.