सऊदी अरब में ऊंट बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं तथा काम में भी ले जाते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसी बात बताने वाले हैं जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा। आपने महिलाओं के बारे में ब्यूटी कॉन्टेस्ट सुना होगा लेकिन सऊदी अरब में जानवरों के लिए भी ब्यूटी कॉन्टेस्ट होता है। और हाल ही में सऊदी अरब इस तरह के ब्यूटी कांटेस्ट के लिए चर्चा में बना हुआ है क्योंकि वहां के ऊंटों को होटल्स में रखा जा रहा है जिनका खर्च करोड़ों रुपए आ रहा है इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट की बात करें तो इसमें सुंदर दिखने वाले ऊंटों को प्रदर्शित किया जाएगा।

इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट में ऊंटों का चयन उनके होंठो, गर्दन, कुबड़ और रंग के आधार पर किया जाएगा तथा जीतने वाले ऊंट को 6 करोड़ 66 लाख रुपए का इनाम दिया जायेगा। इसीलिए ऊंटों को होटल में भी रखने के लिए पैसे खर्च किए जा रहे है।

 

ब्यूटी कॉन्टेस्ट सऊदी अरब में रियाद में होने वाला हैऊँटो का ब्यूटी कॉन्टेस्ट रियाद में हो रहा है। यह सारे ऊंट किंग अब्दुल अजीज महोत्सव में होने वाली ऊंटों की ब्यूटी प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे इसके लिए 16 दिनों के लिए अच्छी ऊँट आ चुके है। सऊदी अरब के सबसे खूबसूरत वोट यहां आए हैं उन्हें इस तरह से रखा जा रहा है जिस पर यकीन नहीं आता।

 

इनके लिए सौंदर्य प्रतियोगिता से पहले गर्म दूध के स्टाल लगाए गए हैं जहां पर भी जितना चाहे दूध पी सकते हैं। ऊँटो को रियाद के पास एक लग्जरी जगह रखा गया है जहां खुली हवा वाला रेगिस्तान है। ऊँटो के लिए लग्जरी होटल के जैसा रखा जा रहा है इसमें बहुत सुविधाएं हैं। इन पर काफी खर्च आ रहा है और उन्हें कोविड सुरक्षित माहौल में रखा जा रहा है।

ऐसे होगा इनका चुनाव -: इनकी प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले छंटनी होती है जिसमें लाखों डॉलर खर्च हो जाते हैं। इस प्रतियोगिता के लिए इनके होठ गर्दन उनका रंग और कूबड़ आदि देखे जाते हैं। सऊदी में इनको परंपरागत जीवन का प्रतीक माना जाता है। जिसका ऊँट यह प्रतियोगिता जीता है उसकी काफी तारीफ होती है। अगर किसी ऊँट को इंजेक्शन या दवाई दी हुई पाई जाती है उसे तुरंत बाहर निकाल दिया जाता है। 51 साल के एक व्यापारी जो यहां अपना ऊँट लेकर आए हैं उन्होंने बताया ‘ यहां ऊँट की अच्छी देखभाल होती है और उनकी रोजाना मेडिकल जांच भी होती है।

 

परिसर में सिंगल और डबल मिलाकर कुल 120 बड़े हैं जिनमें से हर एक में पानी और चारे की सुविधा है। इनकी देखरेख में 50 कर्मचारी लगे रहते हैं। यहां पर कोरोना के खतरे को देखते हुए साफ-सफाई का भी ज्यादा ध्यान रखा जाता है।

 

दुनिया की सबसे बड़ी ऊँट सौन्दर्य प्रतियोगिता -: दुनिया की सबसे बड़ी ऊँट सौंदर्य प्रतियोगिता और किंग अब्दुल अजीज महोत्सव में इस प्रतियोगिता का आयोजन करने वाले ऊँट क्लब के मीडिया प्रमुख मोहम्मद अल हरबी के अनुसार पिछले साल तक ऊँटो को तम्बू में रखते थे।

 

लेकिन इस बार सुरक्षा के हिसाब से और उनके मालिकों पर बोझ कम करने के लिए उनके लिए होटल बनाने के बारे में सोचा। सऊदी के उत्साही लोग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले ऊँटो पर सैकड़ों हजारों डॉलर खर्च कर सकते हैं