दुनिया बहुत तेज़ी से बदल रही है और हम आज दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने से में जा सकते है, लेकिन आज इंसान के पास समय की बहुत कमी है सोचिये ऐसे में अगर वो जल्दी से जल्दी किसी भी सफर को तय कर सके तो क्या होगा। आपने बिलकुल सही सुना एक कंपनी ने हाइपरसोनिक विमान बनाने पर काम शुरू कर दिया है और इसका प्रोटोटाइप लांच किया है, इस विमान से आप साउंड की स्पीड से भी बहुत तेज़ गति से यात्रा कर सकते है।

विमान निर्मिता कंपनी हरमेयुस ने अपना हाइपरसोनिक विमान प्रोटोटाइप बना लिया है और इस विमान को क्वार्टर्होर्स नाम दिया गया है। हालाँकि अभी यह विमान इंसान को यात्रा करवाने के लिए तैयार नहीं है पर शायद बहुत जल्द ही ऐसा होते हुए देखने को मिल सकता है।

बीते मंगलवार को कंपनी प्रोटोटाइफ हाइपरसोनिक विमान को लॉन्च करने की घोषणा की थी. कंपनी ने घोषणा की कि उसकी इस परियोजना के लिए अमेरिकी एयरफोर्स से उसे 6 करोड़ डॉलर यानी करीब 450 करोड़ रुपये की राशि मिली है. अगस्त माह में जब कंपनी को ये फंडिंग मिली थी तब उसने कहा था कि यह विमान अगले 18 महीने के भीतर उड़ान भरने लगेगा.

जानिए क्या है हाइपरसोनिक विमान
एक हाइपरसोनिक विमान वो होता है जिसकी स्पीड ध्वनि की स्पीड से काम से काम 5 गुना हो, एक हाइपरसोनिक विमान की स्पीड लगभग 5000 किमी/ऑवर की होती है। ज़रा सोचिये इस स्पीड के साथ सफर करने से इंसान का कितना समय बच सकता है।


इस विमान के निर्माण के लिये कंपनी को अमेरिकी एयरफोर्स से 6 करोड़ डॉलर मतलब लगभग 450 करोड़ रूपये की सहायता मिली है, कंपनी को अगस्त में ये पैसा मिला और उसने दवा किया की अगले 2 साल से भी काम समय में ये विमान उड़ान भरेगा।