बिहार और झारखंड के वासियों को भारतीय रेलवे की ओर से तोहफा दिया गया है। वे 10 हजार रुपये से भी कम में प्रमुख तीर्थस्‍थलों की यात्रा कर सकेंग। भारतीय रेलवे ने इसके लिए प्रदेश की राजधानी रांची से एक विशेष ट्रेन सेवा का परिचालन करने का फैसला किया है। भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन के तहत इस ट्रैन से माता वैष्‍णो देवी के साथ ही हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन और अयोध्‍या प्रमुख धार्मिक स्‍थलों की यात्रा को एक साथ संभव हो पाएगी। भारतीय रेलवे ने इस दौरे का स्‍पेशल ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस ट्रेन को 12 दिसंबर को सुबह 7 बजे राजधानी रांची रेलवे स्‍टेशन से रवाना कर दी जाएगी।

राजधानी रांची से 12 दिसंबर को हरी झंडी दी जाएगी
इस विशेष ट्रेन को झारखंड की राजधानी रांची से 12 दिसंबर को सुबह 7 बजे हरी झंडी देकर रवाना की जाएगी। यह ट्रेन 13 दिसंबर की सुबह बक्‍सर और 14 दिसंबर को वैष्‍णो देवी धाम पर पहुंचेगी। इसके बाद इस स्‍पेशल ट्रेन को 16 दिसंबर को हरिद्वार और 18 दिसंबर को मथुरा के धाम पर पहुंचेगी। मथुरा से होते हुए 19 दिसंबर को यह ट्रेन आयोध्या पहुंचेगी, जो यहाँ पर श्रद्धालुओं को राम जन्‍मभूमि का दर्शन कराया जाएगा।

मात्र 8505 रुपये में करेंगे यात्रा
भारतीय रेलवे ने इस स्पेशल ट्रेन का किराया भी तय किया है। इसे विशेष पैकेज के तहत नॉन एसी कोच का किराया मात्र 8505 रुपये तय किया गया, क्योकि माध्यम लोगों के लिए भी इस ट्रेन से यात्रा करना संभव हो, एसी कोच से यात्रा करने वालो के लिए 14,175 रुपये का किराया तय किया गया है। एसी और नॉन एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भोजन और विश्राम की व्‍यवस्‍था भारतीय रेलवे और IRCTC की ओर से किया जा रहा है।