0Shares

1 lakh For Female Candidates Of UPSC In Bihar : बिहार की लड़कियों के लिये सरकार ने यूपीएससी की मुख्य परीक्षा की तैयारियों के लिये आर्थिक सहयोग करने का कदम उठाया है। सरकार यूपीएससी की तैयारियां कर रही लड़कियों को एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराती है, ताकि उनकी सफलता के रास्ते कोई अड़चन ना आ सके।

गौरतलब है कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी) की संयुक्त सिविल सेवा एग्जाम में खरा उतरना आसान काम नहीं है। इस परीक्षा को पास करने के लिए मेरिट की जरूरत से के साथ-साथ वित्तीय रूप से सुदृढ़ होना भी जरूरी है। इस दृष्टिकोण से बिहार की महिलाएं और लड़कियां बेहद भाग्यशाली हैं, क्योंकि यूपीएससी एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए एक लाख रुपए का वित्तीय सहयोग दिया जाता है। यह सहयोग पाने के लिए कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है। इसमें सबसे जरूरी है कि सरकार के सहयोग से यूपीएससी की प्री एग्जाम पास करना। इसके ही आर्थिक राशि मिलती है। इसका उद्देश्य मेन एग्जाम की तैयारी में आने वाली बाधाओं को दूर करना है।

1 lakh For Female Candidates Of UPSC In Bihar

Also Read : Bihar Inter Admission 2022 : बिहार में इंटर में दाखिले की तिथि आगे बढ़ी, 5 जुलाई तक विद्यार्थी कर पायेंगे आवेदन

1 lakh For Female Candidates Of UPSC In Bihar : ऐसे करें अप्लाई

बता दें कि बिहार में यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को वूमेन वेलफेयर कॉरपोरेशन‌ के माध्यम से वित्तीय सहयोग दिया जाता है। सहयोग पाने के लिए कैंडिडेट्स को निगम की ऑफिशियल वेबसाइट http://wdc.bih.nic.in/careers.aspx पर अप्लाई करना होता है। निगम के द्वारा सिविल सेवा प्री एग्जाम में सफलता प्राप्त करने वाली युवतियों और महिलाओं से वित्तीय सहयोग के लिए आवेदन निकाले गए हैं। योग्य कैंडिडेट्स इस महीने के आखिर यानी 31 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कैंडिडेट निगम की वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से आवेदन के पेज पर विजिट कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन हेतु निगम ने अलग से वेब पेज तैयार किया है। निगम की ओर से इस वेब पेज पर जारी अधिसूचना भी अपलोड है। स्कीम की पूरी जानकारी के लिए अभ्यार्थी को इस अधिसूचना को जरूर पढ़ना चाहिए। यहां नए कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन का लिंक खुला है। एक बार पंजीयन होने के बाद योग्य कैंडीडेट्स आवेदन कर सकते हैं। डायरेक्ट अप्लाई और अधिसूचना वाले पेज पर विजिट करने के लिए कैंडिडेट्स इस लिंक https://fts.bih.nic.in/swdscholarship/default.html का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.