कोरोना की वैक्‍सीन चाहिए तो पहले से करा लीजिए रजिस्ट्रेशन, सिर्फ इस एप के जरिए ही मिलेगा वैक्सीन

0
40

पटनाः कोरोना से संक्रमित होकर अब तक लाखो लोग अपनी जान गवां चुके हैं. फिलहाल इससे बचाव के लिए मास्‍क व दो गज की दूरी बनाकर लोग एहतियात बरत रहे हैं. जब तक वैक्‍सीन न आये तब तक एहतियात ही सबसे बड़ा सुरक्षा है. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि वैक्‍सीन आते ही बाजार में मिल जाएगी तो आप गलत हैं.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

वैक्‍सीन लेने कि लिए सबसे रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा. सरकार रजिस्‍ट्रेशन के अनुसार ही वैक्‍सीन की डोज मंगाएगी. वहीं, रजिस्‍ट्रेशन के लिए सरकार की तरफ से जल्‍द ही एक ऐप (Co-Win) लांच किया जाएगा. पहले चरण में केवल डॉक्‍टरों व अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को वैक्‍सीन दी जाएगी.

प्रबंधन के लिए वेब पोर्टल

दूसरे चरण में फ्रंट लाइन पर कोरोना से जंग लड़ने वालों तथा तीसरे चरण में आम लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्‍ध रहेगा. जबकि सरकार कोरोना वैक्सीन के प्रबंधन के लिए वेब पोर्टल भी तैयार कर चुकी है. इसपर टीकाकरण की पूरी जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंः विवाह के दिन ही लड़की हुई कोरोना पॉजिटिव, कोविड सेंटर में दुल्हा-दुल्हन ने ऐसे रचाई शादी

बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन नहीं

कोराना की वैक्‍सीन देने के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टरों तथा अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के आंकड़े एकत्र किए जा रहे हैं जिनका ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन कराया जाएगा. सबसे जरुरी बात यह है कि बिना एप पर रजिस्ट्रेशन कराए वैक्सीन की डोज नहीं दी जाएगी. कोरोना वारियर्स की तरह ही आम लोगों को भी रजिस्‍ट्रेशन कराना पड़ेगा.

ये भी पढ़ेंः बिहार में  कहर बरपा रहा कोरोना, गुरुवार को इतने मरीजों की हुई मौत

Co-Win ऐप पर होगा रजिस्ट्रेशन

पटना के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि राज्‍य सरकार वैक्सीन देने के लिए Co-Win ऐप बना रही है. लांच करने के बाद गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्‍ध रहेगा. जहां से एप डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्‍ट्रेरेशन के बाद मिले टोकन नंबर के आधार पर वैक्सीन का डोज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः दरभंगा लूट कांड पर बेहद खफा हैं नीतीश कुमार, अब वारदात हुआ तो DSP के साथ ये अधिकारी भी नपेंगे

बता दें कि राज्‍य सरकार ने कोरोना के टीकाकरण प्रबंधन के लिए वेब पोर्टल तैयार किया है, जिसे अपडेट किया जा रहा है. पोर्टल पर वैक्सीन का डोज लेने वालों की पूरी जानकारी दी जाएगी. वैक्‍सीन देने के दौरान रजिस्‍ट्रेशन का सत्‍यापन पोर्टल से किया जाएगा.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here