सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने का झंझट खत्म, अब झट से घर बैठे इस तरीके से पाइए लर्निंग लाइसेंस

0
46

पटनाः ड्राइविंग लाइसेंस बनाना बिहार में कोई आसान काम नहीं है. लेकिन अब इससे निजात पाने के लिए आपको भी स्मार्ट बनना पड़ेगा. लर्निंग लाइसेंस टेस्ट के बाद सर्टिफिकेट प्रिंट के लिए आवेदकों को जिला परिवहन कार्यालय में बैठकर इंतजार करने से निजात मिलेगा.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद आप चाहें तो वे घर से या फिर कहीं और से ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश के बाद यह सभी जिलों में लागू कर दिया गया है. लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदकों को सिर्फ एक बार जिला परिवहन कार्यालय में टेस्ट देने के लिए आना होगा.

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल(फाइल फोटो)

मोबाइल पर मिलेगा लाइसेंस नंबर

इसके बाद आवेदक स्वयं भी सुविधानुसार ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं. इससे पहले आवेदकों को प्रिंट के लिए इंतजार करना पड़ता था.ब इस प्रक्रिया को समाप्त कर नई व्यवस्था लागू की गई है, जिसमें लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में पास होने पर तत्काल डिजिटल अप्रूव होने के साथ ही मोबाइल पर लाइसेंस नंबर का मैसेज प्राप्त हो जाएगा.

लर्निंग कर सकते हैं प्रिंट

लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन एप्लिकेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ डालना पड़ेगा जिसके बाद मोबाइल पर ओटीपी नंबर जाएगा. इसके बाद लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट किया जा सकता है.

जिलों में चल रहा टेस्ट

बता दें कि सभी वाहन चालकों को यातायात संबंधित नियमों की जानकारी के लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सभी जिलों में ऑनलाइन टेस्ट लिया जा रहा है. टेस्ट में सफल होने  वाले को ही लर्निंग लाइसेंस दिया जा रहा है.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here