अब से खबरदार! बोर्ड परीक्षा में चोरी करते धरा गए तो मिलेगी इतनी सजा

0
31

पटनाः बिहार में बोर्ड के परीक्षा को लेकर लगातार सवाल खड़े होते रहे हैं. बिहार में कदाचार की खबरे हर साल सुर्खियों में रहता है. इससे बचाव के लिए शिक्षा विभाग ने कड़े फैसले भी लिया है. इस साल नीतीश सरकार ने परीक्षा में कदाचार करते हुए पकड़े जाने पर 6 महीने तक का जेल हो सकता है.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

एक फरवरी से शुरू होने वाली इंटर की परीक्षा को लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने शनिवार को सभी डीएम व एसपी के साथ परीक्षा को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा की. सभी डीएम और एसपी को कदाचारमुक्त परीक्षा कराने का निर्देश भी दिया गया है. गृह विभाग की तरफ से गाइडलाइन भी जारी किया गया है.

सीसीटीवी की निगरानी में होगी परीक्षा

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने आदेश में कहा है कि संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर यथासंभव नियमित पुलिस बल ही प्रतिनियुक्त किए जायेंगे. परीक्षा केंद्रों के मुख्य स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा की निगरानी रहेगी जबकि बाहर से परीक्षा केंद्रों के बाहर वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी.

ये भी पढ़ेंः प्यार में बाधा बन रहे पिता को नाबालिग बेटी ने प्रेमी से बेरहमी तरीके से मरवाया, एक गलती ने खोल दी सारी पोल

परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 प्रभावी ढंग से लगायी जाये. जिला के अंतर्गत फोटो स्टेट केंद्रों, दुकानों पर विशेष रूप से परीक्षा केंद्रों के समीप परीक्षा अवधि में विशेष निगरानी रखी जाये. जिन परीक्षा केंद्रों पर कदाचार की सूचना प्राप्त होगी. वहां की परीक्षा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी जाये तथा दोषी के विरुद्ध उत्तरदायित्व निर्धारित कर प्रतिवेदन भेजा जाये.

Get Daily News Update in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here