राजपथ पर बजा बिहार का डंका, कमरूल जमां और भावना कंठ ने रचा इतिहास

0
22

पटनाः राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर परेड से बिहार का नाम देश-दुनिया में रोशन हुआ. एख तरफ जहां ब्रह्मोस मिसाइल दस्ते का नेतृत्व बिहार के बेटे कैप्टन मो. कमरूल जमां ने किया तो वहीं बिहार की बेटी फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने भारतीय वायु सेना की झांकी में हिस्सा लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनीं.

इसके अलावा कभी गंगा के तट पर अपने मित्र मंडली के बीच गाना गाने वाले समस्तीपुर के लाल हिमांशु के बोल भी दिल्ली के राजपथ पर गूंजें. दुनिया भर में अपनी मारक क्षमता के लिए मशहूर ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम को बिहार के कैप्टन जमां बिहार का नाम देश भर में रोशन किया. इंडियन मिलिट्री एकेडमी से 2018 में पास आउट होने के बाद वह अभी भारतीय सेना में कैप्टन के पद पर हैं.

मिसाइल रेजिमेंट में हैं कैप्टन जमां

सीतामढ़ी जिले के राजा नगर तलखापुर गांव के रहने वाले कैप्टन जमां इन दिनों थल सेना की मिसाइल रेजिमेंट में अपनी सेवा दे रहे हैं. दूसरी तरफ दरभंगा की रहने वाली भारतीय वायु सेना की महिला फाइटर पायलट भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनीं.

ये भी पढ़ेंः राजपथ पर ब्रह्मोस मिसाइल के दस्ते को लीड करेंगे बिहार के लाल, गांव में खुशी की लहर

राजपथ पर गूजा हिमांशु का स्वर

वहीं, राजपथ पर हिमांशु ने गीतकार मनीष प्राण द्वारा रचित गीत ‘भारत हो रहा आत्मनिर्भर…’ को अपना स्वर दिया. इसका संगीत दिया शरत श्रीवास्तव. हिमांशु के गायन का सीधा प्रसारण डीडी नेशनल पर हुआ. इसका प्रसारण एक साथ दुनिया भर के 140 देशों में इसका प्रसारण हो रहा था. गीत के माध्यम से कोरोना काल में कठिन दौर से गुजर रहे देशवासियों का उत्साह बढ़ाने का संदेश दिया गया है, ताकि युवा वर्ग आत्मनिर्भर भारत की भावना से ओतप्रोत हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here