पूरा हुआ CM नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट, राजगीर को एक साथ दी कई सौगात

0
20

नालंदाः भगवान बुद्ध का अतिप्रिय स्थल वेणुवन विहार का सौन्दर्यीकरण एवं विस्तारीकरण कार्य का घोड़ाकटोरा पार्क का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को किया. इस वेणुवन विहार का विस्तारीकरण एवं सौन्दर्यकरण 27 करोड़ की लागत से की गई. वहीं इसका विस्तार 10 एकड़ से बढ़ाकर 22 एकड़ किया गया है.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

घोडाकटोरा पार्क का निर्माण चार एकड़ भूमि पर चार करोड़ की लागत से किया गया है. उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री ने वेणुवन विहार में बांस बृक्ष का रोपण किया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने विस्तारीकरण कार्य का घूम घूम कर अवलोकन किया और साथ मे चल रहे डिप्टी सीएम को वेणुवन के इतिहास एवं भूगोल भी बताते नजर आए.

सीएम ने की पूजा-अर्चना

बैटरी चालित वाहन से फ्लाई ओवर को पार कर वेणुवन स्थित तालाब के निकट पहुंचे, जहां भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना कर तालाब में हंसों को दाना खिलाया. इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर की यह धरती भगवान बुद्ध का अतिप्रिय रहा है, जहाँ पर वर्षों तक अपने शिष्यों के साथ वर्षावास किये थे.

 

राजा बिम्बिसार ने भगवान बुद्ध को करीब 26 सौ साल पहले राजगीर आगमन होने पर इस वेणुवन को भेंट दी थी. उन्होंने कहा कि इस वेणुवन की विस्तार की योजना काफी समय से था,जो आज पूरा हो गया है.

वेणु वण में बढ़ाई गई सुविधा

वेणुवन विस्तार के बाद युवा पीढ़ी को पर्यावरण और इतिहास के साथ साथ अन्य क्षेत्रों की जानकारी का मार्ग प्रशस्त करेगा. इसमें बच्चों के मनोरंजन से लेकर खाने की सारी व्यवस्था की गई है. वेणुवन को विस्तारीकरण कर जिस प्रकार से पौधा रोपण किया गया है कुछ वर्षों में इसका दृश्य और सुंदर होगा. सीएम ने कहा कि यहाँ पर काफी संख्या में विभिन्न देशों से बौद्ध धर्मालंबी पहुंचते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं. इसका ध्यान रखते हुए तालाब को भी जीर्णोद्धार किया गया है.

घोड़ा कटोरा में पार्क का निर्माण

नीतीश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि घोड़ाकटोरा में भी पार्क बनाया गया है जहाँ भी काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. राजगीर को पर्यटन को देखते हुए विकसित किया गया है. यहां, जल्द ही जु सफारी, नेचर सफारी एवं आठ सीटर रोपवे की शुरुआत हो जाएगी. खासकर ग्लास ब्रीज जो कि भारत का पहला ब्रीज है इसे आम लोगो के लिये खोलने के पूर्व सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है.

राजगीर में जल्द बनेगा हवाई अड्डा

राजगीर पहुंचने पर सीएम ने कहा कि यहां आने के बाद लोगों को एक अलग ही अनुभूति होती है. अब राजगीर आने के बाद लोगों को अनुभव, जानकारी के साथ-साथ ज्ञान भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर से टूरिज्म को जोड़कर शुरू किया जा रहा है. जल्द ही राजगीर में राज्यस्तरीय हवाई अड्डा का निर्माण कराया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः सीएम नीतीश ने बिहार वासियों को दिया नये साल में तोहफा, चंद मिनटों में पहुंच सकेंगे आर ब्लॉक से दीघा

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सह वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तारकेश्वर प्रसाद, जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी, सांसद कौशलेंद्र कुमार, विधायक कौशल किशोर, पूर्व मंत्री श्रवण कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक ए के पांडेय, वन प्रमंडल पदाधिकारी डॉ नेसमणि के, क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक पटना डॉ गोपाल सिंह, सचिव अनुपम कुमार, सचिव मनीष वर्मा, जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह, एसपी हरि प्रसाद ,एसडीओ संजय कुमार, डीएसपी सोमनाथ प्रसाद सहित अन्य लोग उपस्थित रहे.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here