आखिरकार पटना पहुंच गई कोरोना की वैक्सीन, जानिए किनकों लगेगा सबसे पहले टीका

0
15

पटना: कोरोना की वैक्सीन पटना आ चुकी है. सीरम इंस्टीट्यूट पुणे से  कोविशील्ड वैक्सीन दोपहर करीब डेढ़ बजे पटना पहुंची. वैक्सीन को एयरपोर्ट से सीधे एनएमसीएच ले जाया गया है जहा पहले से ही वैक्सीन को स्टोर करने की पूरी तैयारी थी.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

बिहार में कुल 54,900 डोसे पहुंची हैं जो कि क़रीब साढ़े पांच लाख लोगों को  लगाई जाएंगी. पहले चरण में हेल्थ वर्कर और उसके बाद फ़्रंट लाइन वर्कर को प्राथमिकता के अनुसार वैक्सीन दी जाएगी. राज्य में मकर संक्रांति के बाद यानि की 16 से टीकाकरण शुरू किया जाएगा. बिहार में वैक्सिनैसन को लेकर कुल 300 सेंटर बनाए गए हैं. रीजनल सेंटर की संख्या 10 है यानि सभी रीजनल सेंटर्स पर वैक्सीन की खेप पहले पहुंचेगी.

 

16 जनवरी से वैक्सीनेसन शुरू

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बिहारवासियों को बधाई देते हुए कहा कि मंगलवार का ये दिन ऐतिहासिक और ख़ुशी से भरा हुआ है. वैक्सीन की पहली खेप पटना पहुंच चुकी है. बिहारवासियों का इंतज़ार ख़त्म हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सबसे पहले नीतीश कुमार 16 जनवरी को सुबह 10:45 मिनट पर एनएमसीएच पहुंचेंगे. उसके बाद वैक्सीनेसन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ये भी पढे:बिहार में अचानक बदले मौसम के रुख ने बढ़ाई मुश्किल, जानिए कब तक रहेगा ठंड और कोहरा का प्रकोप

फ्रंटलाइन वर्कर की लिस्ट में नहीं हैं मीडियाकर्मी

स्वास्थ्य मंत्री और सचिव ने बताया कि फ़्रंटलाइन वर्कर की श्रेणी में मीडियाकर्मियों को नहीं रखा गया है. हालांकि ये सुझाव दिया गया है कि हेल्थ वर्कर के बाद मीडियाकर्मियों को भी वैक्सीन मिले. स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि अभी शुरुआती दौर की प्रक्रिया चल रही है. वैक्सीन की पहली डोज़ पहुंची है. दो कंपनी की वैक्सीन ही अभी आयी है और उम्मीद है कि और भी कंपनियां जो वैक्सीन बना रही हैं या तैयार कर रही हैं उन्हें भी हरी झंडी मिले.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here