बिहार में एक साथ 8 सीनियर IAS अफसरों का ट्रांसफर, अरुण कुमार सिंह को नीतीश ने बनाया नया मुख्य सचिव

0
19

पटनाः बिहार में कई वरीय आईएएस अधिकारियों को तबादला किया गया है. वहीं, रिटायर्ड हो रहे मुख्य सचिव के जगह नये मुख्य सचिव के नाम की भी घोषणा हो गई है. बिहार के विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह को सीएम नीतीश कुमार ने बिहार का अगला मुख्य सचिव बनाया है. इसकी अधिसूचना सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी कर दी है.

वहीं, बिहार के गृह विभाग अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को बिहार का विकास आयुक्त बनाया गया है. जबकि सुबहानी के पास अगले आदेश तक बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान विभाग के महानिदेशक का भी पद संभालेंगे. इसके अलावा निगरानी विभाग के अधिक प्रभाव पर भी वे रहेंगे.

चैतन्य प्रसाद गृह विभाग के प्रधान सचिव

दूसरी ओर जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद को गृह विभाग का प्रधान सचिव बनाए गया है. उनके पास निबंधन उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की भी जिम्मेवारी रहेगी. जबकि रवि मनु भाई परमार को लघु जल संसाधन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. वहीं, परमार के पास कला संस्कृति एवं युवा विभाग की भी जिम्मेदारी रहेगी.

प्रेम मीणा वित्त विभाग के सचिव

संतोष कुमार मल्ल को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव के पद पर स्थानांतरित किया गया मल को पर्यटन विभाग के भी सचिव के पद की जिम्मेवारी दी गई है. जबकि प्रेम सिंह मीणा वित्त विभाग के सचिव बनाया गया. दिवेश सेहरा एससी-एसटी कल्याण विभाग के सचिव बनाये गए हैं. ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस, जल संसाधन विभाग के सचिव के पद का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे.

दीपक कुमार सीएम के प्रधान सचिव

वहीं, पूर्व मुख्य सचिव दीपक कुमार को सीएम नीतीश कुमार का प्रधान सचिव बनाया गया है. रविवार को कार्यमुक्त हो रहे मुख्य सचिव दीपक कुमार CM के खास अधिकारियों में से एक हैं. वे 29 फरवरी 2020 को रिटायर होने वाले थे, लेकिन राज्य सरकार ने 6 महीने के लिए उन्हें सेवा विस्तार दिया था. हालांकि, इसके बाद बिहार चुनाव और कोरोना संक्रमण को देखते हुए उन्हें दोबारा एक्सटेंशन मिला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here