आम बजट पर विपक्ष का बवाल, नीतीश कुमार ने कुछ तरह की दी प्रतिक्रिया

0
16

पटना: संसद में आज देश का आम बजट आज पेश हुआ. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट भाषण पढ़ा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया. सरकार की ओर से 64180 करोड़ रुपये इसके लिए दिए गए हैं इसके साथ ही स्वास्थ्य के बजट को इस बार बढ़ाया गया है. सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया गया.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने केंद्रीय बजट का स्वागत किया है. नीतीश कुमार ने बजट के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कोरोना महामारी और राजस्व संग्रहण में दिक्कतों के बावजूद केंद्र सरकार द्वारा संतुलित बजट पेश किया गया है जो कि स्वागत योग्य है. नीतीश कुमार ने पटना में कहा कि मैं एक संतुलित बजट प्रस्तुत करने के लिए केंद्र सरकार को बधाई देता हूं.

स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में 137% कि वृद्धि 

साथ ही नीतीश कुमार ने आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए 34.8 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है जो कि वर्ष 2020 21 के अनुमानित बजाटीय खर्च से अधिक है. उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में 41% राशि राज्य सरकारों को दी जाएगी. स्वास्थ्य क्षेत्र में 2 लाख 23000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है जो पिछले वर्ष से स्वास्थ्य क्षेत्र प्रतिशत अधिक है, साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड हेल्थ की स्थापना की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः बजट LIVE: रेलवे और मेट्रो के लिए बड़ा ऐलान, जानिए किन-किन शहरों में बदलेगी जिंदगी

वहीं स्मार्ट मीटर का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार ने पहले ही निर्णय लिया था केंद्र सरकार ने भी इस काम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री ने 75 साल के ऊपर वाले पेंशनर को आयकर रिटर्न जमा करने से मुक्त किए जाने के फैसले का भी स्वागत किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here