नीतीश कैबिनेट में मिली नये चेहरे को जगह, देखें पूरी लिस्ट

0
23

पटना: बिहार में नीतीश कैबिनेट विस्तार को लेकर गतिविधियां एक बार फिर से तेज हो गई हैं. मकर संक्रांति के बाद से ही यह कयास लगाया जा रहा था कि नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार कभी भी हो सकता है. 17 जनवरी को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने सीएम नीतीश से मुलाकात भी की थी.

आज दोपहर 12.30 बजे राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान एनडीए के 17 विधायकों को मंत्रीपद के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. करीब ढाई महीने की लंबी खींचतान के बाद कैबिनेट विस्तार किया जा रहा है. सैयद शाहनवाज हुसैन के साथ जमा खान दो अल्पसंख्यक मंत्री इस मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. बीजेपी कोटे से 9 और जदयू कोटे से 8 विधायक मंत्री बनेंगे.

साधु यादव को हराने वाले मंत्रिमंडल में 

बीजेपी विधायक मोती लाल प्रसाद रीगा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार अमित कुमार को हराया था. वहीं गोपालगंज विधानसभा सीट से लालू प्रसाद यादव के साले और बीएसपी उम्मीवार साधु यादव को पटखनी देने वाले बीजेपी विधायक सुभाष सिंह भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. सम्राट चौधरी भी मंत्री बनाए जायेंगे. इसके अलावा पूर्व मंत्री और झंझारपुर विधायक नीतीश मिश्रा और दरभंगा विधायक संजय सरावगीऔर प्रमोद कुमार को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

लव-कुश समीकरण पर जोर

नीतीश कुमार इन दिनों लव-कुश समीकरण को ताकतवर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं. इसी के तहत पहली बार विधायक जयंत कुशवाहा नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि एमएलसी नीरज कुमार को उनके पुराने विभाग के साथ नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है.

देखिए पूरी लिस्ट

जदयू से बनने वाले मंत्रियों के नाम-
1 श्रवण कुमार
2 लेसी सिंह
3 संजय झा
4 जमा खान
5 सुमित कुमार सिंह
6 जयंत राज
7 सुनील कुमार
8 मदन सहनी

भाजपा से बनने वाले मंत्रियों के नाम-
1 शाहनवाज हुसैन
2 सम्राट चौधरी
3 सुभाष सिंह
4 आलोक रंजन
5 प्रमोद कुमार
6 जनकराम
7 नारायण प्रसाद
8 नितिन नवीन
9 नीरज सिंह बबलू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here