अपार्टमेंट, कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स में सीसीटीवी लगाना हुए अनिवार्य, पढ़ लीजिए सरकारी आदेश

0
21

पटना: राजधानी पटना में लगातार बढ़ रही आपराधिक घटनाओं के मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. जिला प्रशासन ने पटना के आवासीय अपार्टमेंट, कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स में सीसीटीवी लगाना अनिवार्य कर दिया है.

इस संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने प्रमंडलीय सुरक्षा समिति की बैठक में निर्देश दिया है कि जिन-जिन अपार्टमेंट में सीसीटीवी नहीं लगे हैं वहां 31 मार्च तक सीसीटीवी लगवाना सुनिश्चित कराएं साथ ही जहां पहले से सीसीटीवी लगे हैं और खराब हैं उसे एक महीने के अंदर ठीक करा लें.

सीसीटीवी लगवाना हुआ अनिवार्य 

अपराध पर अंकुश लगाने के लिए सीसीटीवी लगाने और उसके सुचारू संचालन के लिए प्रमंडलीय निगरानी समिति की बैठक सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल एवं पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह द्वारा प्रमंडल के सभी डीएम/एस एसपी/एसपी ट्रैफिक, नगर आयुक्त सहित कई अन्य अधिकारियों के साथ आयुक्त कार्यालय में की गई. इस बैठक में आयुक्त ने चिन्हित महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी लगाना सुनिश्चित कर उसके क्रियाशीलता की प्रभावी निगरानी करने का निर्देश दिया ताकि अपराध की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण एवं निगरानी रखा जा सके.

बिना सीसीटीवी नहीं होगा नक्शा पास 

पटना में अब भविष्य में अपार्टमेंट/कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स का नक्शा पास कराने के दौरान ही सीसीटीवी संबंधी बिंदु का उल्लेख करना आवश्यक होगा, अन्यथा नक्शा पास नहीं किया जा सकेगा. इसके लिए अपार्टमेंट के प्रवेश द्वार, निकास द्वार, सीढ़ी, लिफ्ट के पास, पार्किंग, प्रत्येक फ्लोर पर तथा गेट पर बाहर की ओर लोकेशन के साथ सीसीटीवी लगाना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि सीसीटीवी का न केवल लगाना आवश्यक है, बल्कि उसकी क्रियाशीलता भी आवश्यक है. इसकी जवाबदेही वहां की सोसाईटी की होगी.

पटना में 1500 से अधिक हैं अपार्टमेंट

नगर आयुक्त ने बताया कि शहर में 1500 से अधिक अपार्टमेंट हैं. अपार्टमेंट में रहने वालों की शिकायतों आती हैं कि सीसीटीवी का सही ढंग से रखरखाव नहीं किया जाता है और कई में तो अभी तक लगाये ही नहीं गए हैं.
बता दें कि बैठक में पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह, पटना के नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, पुलिस अधीक्षक यातायात अमरकेश डी, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था केके सिंह, आयुक्त के सचिव एसएम कैशर उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here