नालंदा के लाल शशिकांत टोनी को राजभवन में मिला महानिदेशक अवार्ड

0
21

बिहार शरीफः डॉ. शशिकांत कुमार टोनी को राजधानी पटना स्थित राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में महानिदेशक अवार्ड से सम्मानित किया गया है. बिहार और झारखंड के एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जनरल एम इंद्रबालन ने प्रमाण पत्र और नगद राशि से सम्मानित किया गया. इस पर 38 बिहार बटालियन एनसीसी बिहार शरीफ नालंदा के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अजय कुमार झा ने बधाई दी है.

यह सम्मान बिहार और झारखंड में मात्र 4 एनसीसी ऑफिसर को दिया जाता है. इसका चुनाव हर ग्रुप की ब्रिगेडियर स्तर की टीम करती है. लेफ्टिनेंट डॉक्टर शशिकांत कुमार टोनी तेजतर्रार एनसीसी के ऑफिसर हैं. इनका चयन सोशल सर्विस एंड कम्युनिटी डेवलपमेंट रक्तदान शिविर, पर्यावरण बचाव, वृक्षारोपण, करोना काल में अपने कैडेटों के साथ आम आवाम के सहायता में तत्पर रहना, स्वच्छता अभियान, योगा आदि में बेहतरीन प्रदर्शन करना शामिल है.

तेज-तर्रार कैडेट थे टोनी

बता दें कि सरदार पटेल मेमोरियल कॉलेज बिहारशरीफ नालंदा के एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉक्टर शशिकांत कुमार टोनी छात्र जीवन से काफी तेज तर्रार कैडेट रहे थे. एनसीसी के ए, बी, और सी सर्टिफिकेट धारक हैं. साथ ही गया ग्रुप के बेस्ट कैडेट और बेस्ट शूटर भी रह चुके हैं. रक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने भी इन्हें प्रमाण पत्र नगद राशि और एक ब्लेजर से सम्मानित किया था.

बिहार से हैं एनसीसी के 4 ग्रुप

कर्नल झा ने बताया कि बिहार और झारखंड निदेशालय में कुल 6 ग्रुप हैं जिसमें बिहार में 4 क्रमशः गया, पटना, भागलपु, और मुजफ्फरपुर ग्रुप है. जबकि झारखंड में रांची ग्रुप और हजारीबाग ग्रुप है. गया ग्रुप में लगभग 12 जिला हैं उसी 12 जिला में यह सम्मान 38 बिहार बटालियन एनसीसी बिहार शरीफ नालंदा को मिला है.

शशिकांत टोनी का बटालियन में होगा सम्मान

उन्होंने कहा इसके लिए ग्रुप हेड क्वार्टर गया पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति और रजिस्ट्रार जिला प्रशासन और कॉलेज प्रशासन को भी पत्र लिखकर लेफ्टिनेंट डॉक्टर शशिकांत कुमार के सम्मान में पार्टी आयोजित कर उन्हें पुरस्कृत करने का अनुरोध करूंगा. स्वयं 38 बटालियन के प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित कर बटालियन की ओर से भी इस सम्मान के लिए सम्मानित करेंगें.

ये भी पढ़ेंः किसानों को लेकर मोदी के अड़ियल रवैये से जेडीयू खफा! केसी त्यागी ने दिया बड़ा बयान

बता दें कि 3 फरवरी को राजभवन में आयोजित हुए एट होम पार्टी में महामहिम राज्यपाल फागू चौहान, बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद एवं रेनू देवी, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी पूर्व मंत्री नीरज कुमार की उपस्थिति में टोनी को सम्मान मिला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here