JNU से पढ़ाई, विप्रो में नौकरी! फिर भी नाटे कद पर लोग उड़ाते थे मज़ाक; ऐसे ‘छोटे मियां’ ने कर दी बोलती बंद

0
24

एंटरटेनमेंट डेस्कः बदले हुए डिजिटल दुनिया की इस दौर में यूट्यूब ने युवाओं की जिंदगी बदल दी है. डिजिटल क्रांति का ही देन है कि हजारो युवा सोशल प्लेटफार्म पर अपने हुनर का जलवा बिखेर रहे हैं. देश में कई यूट्यूबर भी बेहद लोकप्रिय हैं.

ऐसे ही एक यूट्यूबर हैं छोटे मियां जो यूट्यूब पर बेहद लोकप्रिय हैं और उनके चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या 1 मिलियन से ज्यादा है. छोटे मियां का उनका असली नाम अरुण कुशवाहा है. मध्य प्रदेश के रहने वाले अरुण कुशवाहा ने अपनी जिंदगी में बेहद संघर्ष किया है.

अरुण कुशवाहा ने जेएनयू से रशियन भाषा में बीए ऑनर्स की पढ़ाई की है. छोटे मियां ने बीबीसी हिंदी को एक इंटरव्यू में बताया था,’ जेएनयू में मैंने तीन साल का एक कोर्स किया, बीए ऑनर्स रशियन भाषा में. काफी मुश्किल कोर्स था वो पर जेएनयू का वातावरण इतना अच्छा था और वहां की जो पॉजिटिविटी है वो मुझे बहुत अच्छी लगी.’

उन्होंने बताया, ’जेएनयू से वापस आने के बाद मैंने गवर्नमेंट नौकरी के एंट्रेंस का एग्जाम दिया, एसबीआई का एंट्रेंस था बैंक पीओ का. मैंने 6 महीने अपने घर पर आकर पढ़ाई की लेकिन सफलता हाथ नहीं मिली. पहला जो एंट्रेंस एग्जाम था उसमें बहुत बुरी तरह फेल हुआ.’

जाने-माने यूट्यूबर छोटे मियां विप्रो कंपनी में भी काम कर चुके हैं. उन्होंने बीबीसी हिंदी को इंटरव्यू में बताया,’मुझे याद है विप्रो की मेरी पहली सैलरी आई थी तो मैंने सबसे पहले लैपटॉप खरीदा था एप्पल का, इसके बाद दूसरी सैलरी से मैंने डीएसएलआर लिया था.’

छोटे मियां ने बीबीसी हिंदी को बताया, ’मेरा एक दोस्त टीवीएफ में काम करता है तो मैंने उससे बोला कि देख लो अगर कोई वैकेंसी हो तो मैं आना चाहूंगा TVF में.  मैंने अपने कुछ वीडियो शूट किए और फिर दोस्त ने अपनी कंपनी में दिखाएं और वही से फिर TVF में बड़े-छोटे के वीडियो आने शुरू हुए.’  कुशवाहा ने इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने वीडियो बनाने की शुरुआत डब्समैश-अप से की थी.

अरुण कुशवाहा का कहना है कि छोटे कद के कारण लोगों ने उनका खूब मजाक उड़ाया. उन्होंने कहा, ’हमारे आस-पास जितने भी पढ़े-लिखे लोग होते हैं ऐसा नहीं है कि उनकी जो मोरल स्टडी है वो भी बहुत अच्छी हो या फिर वो लोग समाज के लिए बहुत अच्छे लोग होंगे. पढ़े-लिखे लोग भी मेरी मजाक उड़ा दिया करते थे. मैं लोगों के बारे में हमेशा अच्छा सोचता हूं कि मैं लोगों को एंटरटेन करूंगा पर कुछ लोग आकर मजाक उड़ा देते थे.

बता दें कि छोटे मियाँ अपने ऑफिस में मार्च 2015 में एक अपना फेसबुक पेज बनाया जिसका नाम रखा छोटा रिचार्ज. छोटे मिया अपने फेसबुक पेज पर वीडियो बनाकर अपलोड करना शुरू कर दिया. हालांकि, कुछ महीनो बाद छोटे मिया अपने फेसबुक पेज का नाम बदलकर ”छोटे मियाँ ” कर दिया.

वीडियो बनाना और स्क्रिप्ट लिखना है पसंद

पेज के ग्रो करते ही छोटे मियां ने अपना एक यूट्यूब चैनल भी बनाया जिसका नाम रखा ” छोटे मियाँ ”.  छोटे मियाँ को एक्टिंग करना वीडियो शूट करना और स्क्रिप्ट लिखना उनको बहुत ही पसंद था. दूसरी तरफ अपनी जॉब से तंग आ चुके छोटे मियां अपने घर जाने के लिए जब मन बना लिया था. तभी टीवीएफ में काम करने वाला एक दोस्त मिला. फिर टीवीएफ के साथ काम करते ही उनकी जिंदगी मानों बदल गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here