पटना में लॉकडाउन जैसे हालात, अब सप्ताह में तीन दिन ही खुलेंगी दुकानें! डीएम के आदेश को पूरा पढ़ लीजिए…कौन सी दुकानें खुलेगी कब

0
32

पटना: बिहार में कोरोना का संक्रमण जी से फैल रहा है. राजधानी पटना सूबे का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना हुआ है. ऐसे में पटना के डीएम ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ऑड-ईवन के आधार पर दुकानें खोलने का फैसला लिया है. पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किया है ताकि अलग-अलग बाजारों में भीड़ को नियंत्रित किया जा सके.

आश के मुताबिक जो दुकानें सोम, बुध और शुक्रवार को खुलेंगी, वह मंगल, गुरु और शनिवार को बंद रहेंगी. डीएम चंद्रशेखर सिंह के फैसले के मुताबिक इसके लिए जिला प्रशासन ने दुकानों को तीन श्रेणियों में बांटा है. पहली श्रेणी की दुकाने आवश्यक तौर पर रखा गया है जो रोजाना खुलेगी.

इसमें किराना दुकान, डेयरी दुकान, दवा दुकान, निजी क्लिनिक, फल सब्जी, ई कॉमर्स, ऑटो मोबाइल, वर्कशॉप, निर्माण सामग्री जैसे स्टील, ईंट, बालू, गिट्टी, पेट्रोल पम्प, पशु चारा की दुकान, होम डिलीवरी सेवा जिसमे रेस्टोरेंट शामिल है और मीट मछली की दुकानें शामिल है.

सोमवार, बुधवार, शुक्रवार खुलने वाली दुकानें

वहीं, सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को पंखा, कूलर, एयर कंडीशन, इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल, कम्प्यूटर, लैपटॉप, सैलून, पार्लर, फर्नीचर दुकान, सोना-चांदी की दुकानें शामिल है.

तीसरे श्रेणी की दुकानें

जबकि मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार को कपड़ा दुकान जिसमे रेडीमेड दुकान भी शामिल है, चप्पल-जूता दुकान, स्पोर्ट्स की दुकानें, कृषि कार्य और यंत्र से जुड़े प्रतिष्ठान, ड्राई क्लीनर्स और वैसी वस्तुएं जो इस तीनों श्रेणी में शामिल नहीं हैं वो मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को खुलेगी.

नियम के उल्लंघन पर दुकानें होंगी सील

पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन होना चाहिए. दुकान पर बिना मास्क के खरीदारी नहीं की जा सकती. सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दुकानों के आगे गोल घेरा बनाना होगा, ताकि नियम का पालन हो सके. नियम का उल्लंघन करने वाले दुकानें सील की जाएंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here