लॉकडाउन नहीं पूरे बिहार में लागू होगा धारा 144, शाम छह बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू, जारी किये गए ये सख्त आदेश

0
19

पटनाः कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया है. इसके तहत अब 29 अप्रैल से अब शाम छह बजे से लेकर सुबह के छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा. शादी समारोह में अब केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे. जबकि दाह संस्कार में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

इस बात की जानकारी वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग ने दी. इसके अलावा आवश्यक कार्यालयों को छोड़कर बाकी जगह केवल 25 प्रतिशत की उपस्थिति में ही कार्य करने होंगे. दुकानों को शाम 4 बजे तक ही खोलने की इजाजत रहेगी.

अंतिम संस्कार का खर्च उठाएगी सरकार

बिहार सरकार ने एक और बड़ा आदेश जारी कर कहा है कि कोरोना संक्रमण की वजह से हुई लोगों के मौत के बाद अंतिम संस्कार का पूरा खर्च सरकार उठाएगी. रेमडेसिविर दवा की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी. एंबुलेंस की जरूरत ज्यादा पड़ती है तो इन्हें किराए पर लिया जाएगा.

लोगों का होगा मुफ्त टीकाकरण

वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा, ” कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ टीकाकरण की गति बढ़ाएं 1 मई से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों का भी टीकाकरण कराया जाएगा. राज्य सरकार मुफ्त टीकाकरण कराएगी. टीकाकरण को लेकर पूरी तैयारी रखें.” उन्होंने कहा कि बचे हुए पुलिसकर्मियों का टीकाकरण अवश्य कराएं. कोरोना संक्रमितों के इलाज में किसी प्रकार की कोई कोताही न हो, इस पर विशेष ध्यान दें.

अनुमंडल स्तर पर इलाज की तैयारी

मुख्यमंत्री ने कहा, “जिलों में इलाज की पूरी व्यवस्था रखें, अनुमण्डल स्तर पर भी इलाज की पूरी तैयारी रखें. आईजीआईएमएस पटना को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में परिणत करें. स्वास्थ्य विभाग, सभी जिलों के जिलाधिकारियों से कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति की जानकारी अलटरनेट डे लें और उसके आधार पर जरूरी कदम उठाएं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here