हो जाइये तैयार, बिहार में लॉकडाउन का बढ़ना तय, नीतीश सरकार इतने दिन बढ़ाने पर कर रही मंथन…

0
13

पटनाः बिहार में कोरोना की दूसरी लहर के बीच हाईकोर्ट की फटकार के बाद नीतीश सरकार ने 5 मई से लॉकडाउन लगा रखा है जो 15 मई तक है यानि परसों तक. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या सरकार लॉकडाउन खोलेगी, इसकी गुंजाइश कम ही नजर आ रही है. इसके पीछे की वजह वजह ये है कि कोरोना के केस घटने तो शुरू हुए हैं लेकिन रोज मिलने वाले पॉजिटिव की तादाद अभी भी दस हजार के आसपास है.

लगभग यह तय है कि सरकार लॉकडाउन को आगे भी बढ़ाएगी. बिहार सरकार के अधिकारियों, मंत्रियों और खुद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके संकेत दिये हैं. हालांकि इस बारे में अभी कोई भी फैसला हुआ नहीं है. बिहार में कोरोना की बेकाबू रफ्तार को थामने में लॉकडाउन काफी हद तक कारगर साबित हुआ है. लॉकडाउन लगते ही नए संक्रमितों की संख्या घटी है जबकि संक्रमण दर घटने के साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ी है.

घट रहा संक्रमितों का आंकड़ा

बता दें कि कई हफ्तों के बाद बुधवार को नए संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार से नीचे आ गया जो राहत भरी खबर है. रिकवरी रेट में करीब 10 फीसद तक सुधार हुआ है. व्‍यवसायियों और डॉक्‍टरों का एक बड़ा तबका भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने के पक्ष में है. लॉकडाउन की मियाद पूरी होने से ठीक पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से जारी संदेश को इसी कड़ी में जोड़कर देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ेः हो जाइये तैयार, बिहार में बढ़ेगा लॉकडाउन की अवधि! इस बार इतने दिन तक रहना पड़ेगा घरों में बंद?

लॉकडाउन के प्रभाव और इसे बढ़ाने को लेकर बिहार सरकार ने सभी जिलों से फीडबैक मांगा है. आज तक सभी जिलों से इस बारे में सूचना मिल जाएगी. इसके बाद 14 या 15 मई तक लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा सकता है. लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ेगा या एक हफ्ते के लिए इस पर अभी चर्चा चल रही है. वहीं, विपक्ष भी फिलहाल लॉकडाउन बढ़ाने के सरकार के फैसले के पक्ष में दिख रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here