बिहार में तय हुआ ऑटो का किराया, चेक कीजिए नया रेट, इससे ज्यादा पैसे मांगे तो करें कंप्लेन

0
24

पटनाः परिवहन विभाग बिहार ने 7 साल बाद ऑटो का नया किराया तय किया है. इसके तहत कम से कम दो किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया तय किया गया है. जबकि इससे अधिक सफर करने पर प्रति किलोमीटर अतिरिक्त पैसे देने होंगे. राज्य में 2013 के बाद ऑटो रिक्शा के किराए में पुनरीक्षण नहीं किया था जबकि इस अवधि में पेट्रोल-डीजल के मूल्य में काफी वृद्धि हुई.

पेट्रोलियम पदार्थों के मुल्यों में वृद्धि के बाद राज्य सरकार ने 14 फरवरी 2013 को जारी आदेश में संशोधन किया है. बढ़ी हुई दर राज्य स्तर पर लागू होगी. विभाग ने वाहनों की श्रेणी के अनुसार किराया तय किया है. साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि इससे अधिक किराया लेने पर सरकार कार्रवाई करेगी.

किराये की तालिका दिखानी पड़ेगी

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि ऑटो सार्वजनिक स्थान पर नहीं लगाए जाएंगे. इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से पार्किंग तय है जहां वाहन लगाना होगा. हर चालक अपनी वाहन में किराए सूची लगाएंगे. हर गाड़ी के पास एक शिकायत पंजी रहेगी. किराए से कोई अधिक पैसा वसूल नहीं करेगा.

ये भी पढ़ेः लॉकडाउन में निजी वाहन के लिए हर हाल में बनवाना पड़ेगा ई-पास, ऐसे करें आवेदन

विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक पेट्रोल से चलने वाले ऑटो रिक्शा में अगर मीटर लगा होगा या रिज़र्व बुक होगा तो पहले दो किलोमीटर के लिए 18 रुपये यात्रियों को देने होंगे. इससे अधिक दूरी तय करने पर नौ रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे. जबकि पेट्रोल से चलने वाले शेयर ऑटो में पहले दो किलोमीटर के लिए 4. 80 पैसा प्रति यात्री तो इससे अधिक सफर करने पर तीन रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे.

डीजल से चलने वाले ऑटो

वहीं, चार यात्री वाले डीजल ऑटो जिसमें मीटर लगा होगा, उसमें पहले 2 किलोमीटर का किराया 14 रुपये 40 पैसे रिज़र्व बुक करने पर देने होंगे. इससे अधिक सफर करने पर 7.20 रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे. वहीं, डीजल से चलने वाले शेयर ऑटो में पहले 2 किमी का किराया 4.80 रुपये जबकि इससे अधिक सफर करने पर 2.40 रुपये प्रति किमी तय किया गया है.

7 और 8 लोगों की क्षमता वाले ऑटो का किराया

चालक सहित 7 लोगों की क्षमता वाले ऑटो का रिज़र्व किराया पहले दो किमी के लिए 3 रुपये प्रति व्यक्ति, इससे आगे सफर करने पर 1.50 रुपये प्रति किमी तय हुआ है. वहीं, चालक सहित 8 यात्रियों के बैठने वाले ऑटो का किराया पहले दो किमी का 3 रुपये प्रति व्यक्ति तो अधिक सफर करने पर 1.50 रुपये प्रति व्यक्ति किराया तय किया गया है.

सीएनजी ऑटो का किराया

वहीं, विभाग ने सीएनजी से चलने वाले मीटर लगे ऑटो या रिज़र्व बुक करने पर पहले दो किमी के लिए 15 रुपये तो अधिक दूरी के लिए 7.50 रुपये प्रति किमी तय किया है. जबकि शेयर ऑटो का किराया पहले दो किमी का 4 रुपये प्रति किमी तो अधिक दूरी का किराया 2.50 रुपये किमी तय किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here