लॉकडाउन में निजी वाहन के लिए हर हाल में बनवाना पड़ेगा ई-पास, ऐसे करें आवेदन

0
31

पटनाः लॉकडाउन के तरह किसी भी वाहन के परिचालन पर रोक रहेगी. सरकार के आदेश के मुताबिक सार्वजनिक परिवहन, स्वास्थ्य सेवा से जुड़े वाहन, जरूरी सेवा से जुड़े सरकारी कार्यालयों के वाहन और उनके कर्मियों के निजी वाहन, ई-पास प्राप्त निजी वाहन तथा सभी प्रकार के मालवाहक वाहन चलाए जाने की छूट होगी.

जिन वाहनों को सड़क पर चलने के लिए छूट दी गई है उसे छोड़कर अन्य गाड़ियां लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर नहीं चलाई जा सकेगी. सरकार के एक विशेष आदेश के मुताबिक किसी विशेष कार्य के लिए निजी वाहन चलाने की छूट है. हालांकि, इसके लिए जिला प्रशासन से पास लेना होगा. निजी वाहनों के लिए ई-पास जारी करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है.

पोर्टल पर करना होगा अप्लाई

इसके लिए serviceonline.bihar.gov.in पर आवेदन करना होगा. इसी पोर्टल पर आवेदन के लिए लिंक मिलेगा. आवेदन के साथ समुचित दस्तावेज अटैचमेंट के रूप में अपलोड करना होगा. ई पास निर्गत होने पर आपके मोबाइल और ईमेल पर एक लिंक प्राप्त होगा. इसे खोलकर आप अपना ई पास डाउनलोड कर सकेंगे.

मोबाईल या इमेल पर मिलेगा पास

ऑनलाइन आवेदन जिला प्रशासन के पास जाने के बाद अगर स्वीकृत हो जाता है तो ई पास निर्गत कर दिया जाएगा जिसकी सूचना आवेदक को रजिस्टर्ड, ईमेल या मोबाइल पर लिंक के माध्यम से प्राप्त होगी. इस ई-पास का प्रिंट लेकर आप सफ़र कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई कार्यालय जाने की ज़रूरत नहीं है.

आवेदन में देनी पड़ेगी पूरी डिटेल

ई-पास के लिए आवेन में अपने बारे में और वाहन की पूरी जानकारी देनी होगी. कहां जाना है. कब से कब तक जाना है और प्रयोजन क्या है. यात्रियों की संख्या. आने और जाने की तारीख. इसके अलावा यह भी ब्यौरा देना होगा कि शहर या गांव, क्या घर के किसी सदस्य ने पिछले तीन माह में विदेश यात्रा की है.

घर में कोरोना पॉजिटिव के बारे में पड़ेगा बताना

घर में कोई कोरोना पॉज़िटिव है, अगर है तो उसकी पूरी जानकारी देनी होगी. घर के किसी सदस्य ने पिछले तीन माह में बिहार के बाहर यात्रा की है. इस प्रकार की कुछ जानकारियां आपको देनी हैं. अगर आपने पूरी जानकारी और सही जानकारी दी तो आपको ई-पास जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद आप अपने निजी वाहन से सफ़र कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन में अगर घर से निकलना है जरूरी, तो साथ में रखनें पड़ेगें ये कागजात

हालांकि, रेलवे और हवाई यात्रियों के लिए उनका टिकट दिखाना ही पर्याप्‍त होगा. गौर करने वाली बात यह है कि आपको लेने और छोड़ने के लिए कोई नहीं घर से निकले. अगर ऐसा करना जरूरी हो तो पहले कर्फ्यू पास के लिए अप्‍लाई करें और निर्गत होने के बाद ही घर से बाहर निकलें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here