अफ्रीका की इस महिला ने 9 बच्चों को दिया जन्म, 5 baby girl और 4 baby बॉय, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में होगा दर्ज!

0
46

अफ्रीका के माली की रहने वाली महिला ने एक हैरान कर देने वाली खबर पूरी दुनिया को दी है. दरअसल इस महिला ने पूरे 9 बच्चे को एक साथ जन्म दिया है. महिला नाम हलीमा सीसे है जिसकी उम्र 25 साल है. शुरुआत में डॉक्टरों ने जब हलीमा का अल्ट्रासाउंड किया था तो सात शिशुओं का पता चला था.

मार्च के आखरी हफ्ते में बेहतर इ/लाज के लिए पड़ोसी देश मोरक्को में सिसे को ले जाया गया और 30 मार्च को डॉक्टरों ने उसका सिजेरियन किया. तभी डॉक्टरों ने दो और बच्चों को देखा और डिलीवरी सर्जरी सफल रही. अगर हलीमा के नौ बच्‍चे जिंदा बच जाते हैं तो वह रेकॉर्ड कायम करेंगी.

मां और बच्चे हैं स्वस्थ्य

माली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “नए जन्मे बच्चे (पांच लड़कियां और चार लड़के) और मां भी स्वस्थ हैं.” अभी माँ और बच्चे की देखभाल चल रही है कुछ दिनों में वे अपने घर लौट जायेंगी. बहुत कम ही हमने सात बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं के बारे में सुना है और नौ बच्चों के इस मामले को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में ज़रूर जाना चाहिए.

अस्तपाल प्रशासन रख रहा ख्याल

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बताया कि करीब 30 सप्‍ताह के बच्‍चे 39.9 सेंटीमीटर के हैं. मोरक्‍को के अस्‍पताल की ओर से जारी अद्भुत वीडियो में ये सभी बच्‍चे डॉक्‍टरों और नर्सों की निगरानी में हैं. अस्‍पताल में उनका पूरा ख्‍याल रखा जा रहा है ताकि बच्‍चों का जीवन बच सके. हलीमा को प्रसव से ठीक पहले विमान के जरिए मोरक्‍को पहुंचाया गया था.

ये भी पढ़ेः चमत्कार! 27 साल की उम्र में पैदा हुई बच्ची, मां से सिर्फ डेढ़ साल की है छोटी

अब पूरे विश्‍व में तीसरा ऐसा मामला है. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया और मलेशिया में महिलाओं ने 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया था. हालांकि इन बच्‍चों की जन्‍म के कुछ समय बाद ही मौत हो गई थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here