उज्ज्वला योजना 2.0 हुआ शुरू, जानिये बिना एड्रेस प्रुफ के कैसे मिलेगा गैस कनेक्शन

0
33

उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत बिहार में गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं. लाभुक मुफ्त गैस कनेक्शन ले सकते हैं. दूसरे चरण में इस बार एक बड़ा बदलाव किया गया है. नये गैस कनेक्शन के लिए अब एड्रेस प्रुफ की भी जरुरत नहीं होगी. बिना एड्रेस प्रुफ के केवल कुछ जरुरी कागजातों के साथ नया कनेक्शन लिया जा सकता है.

उज्ज्वला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana 2.0) के तहत बिहार में गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं. लाभुक मुफ्त गैस कनेक्शन (Free Gas Connection) ले सकते हैं. दूसरे चरण में इस बार एक बड़ा बदलाव किया गया है. नये गैस कनेक्शन के लिए अब एड्रेस प्रुफ की भी जरुरत नहीं होगी. बिना एड्रेस प्रुफ के केवल कुछ जरुरी कागजातों के साथ नया कनेक्शन (LPG connection) लिया जा सकता है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana)के दूसरे चरण की शुरुआत 10 अगस्त को किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से इसकी शुरुआत की. बिहार में भी दूसरे चरण के तहत नये रसोइ गैस (Rasoi Gas) कनेक्शन दिये जा रहे हैं. उज्ज्वला योजना के लिए तय किये गये नियमों के आधार पर ही लोग इसका लाभ ले सकेंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन आर्थिक व समाजिक रुप से पिछड़े परिवार की महिलाओं को ही दिया जाता है. इस बार पता का प्रमाण पत्र जमा करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. योजना के तहत लाभुकों को रेग्युलेटर और सिलेंडर भी मुफ्त मिल रहा है.

इस योजना के तहत सरकार ने पूरे देश में एक करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है. उज्ज्वला योजना 1.0 तहत बिहार में 87 लाख कनेक्शन उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया गया था.इसमें अकेले 36 लाख कनेक्शन इंडियन ऑयल ने बांटे हैं. इस योजना का लाभ अगर आप ऑनलाइन (Ujjwala Gas Connection Online Apply) लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऑनलाइन पोर्टल pmuy.gov.in पर जाना होगा.

इसके बाद Apply For New Ujjwala 2.0 Connection पर क्लिक करना होगा. क्लिक के बाद एक पेज खुलेगा, जिसपर तीन गैस एजेंसी का ऑप्शन दिया रहेगा. अपने सुविधा के हिसाब से एक कंपनी को सेलेक्ट करना होगा और आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.
ऑफलाइन मोड में भी उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लिया जा सकता है. इसके लिए कुछ जरुरी कागजातों को लेकर ही गैस एजेंसी जाना होगा.

इन 6 चीजों को साथ लेकर नया कनेक्शन लेने जाएं.

– आवदेन- (महिला के नाम से)
– आधार कार्ड
-राशन कार्ड
-बैंक अकाउंट प्रुफ
– मोबाइल नंबर
-फोटो

Credit: Prabhat Khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here