कार, ​​बाइक के लिए BH नम्बर प्लेट लगवाने के लिए, ऐसे कराएँ रेजिस्ट्रेशन

0
43

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने यात्री वाहनों – दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए एक नया पंजीकरण पेश किया है – जब वाहन का मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित होता है, तो स्थानांतरण की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए। . नए पंजीकरण चिह्न को भारत सीरीज (बीएच सीरीज) कहा जाता है और एक बार यात्री को यह मिल जाने के बाद, उन्हें नए राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में जाने के दौरान अपनी कार या बाइक को फिर से पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह वाहन पंजीकरण योजना भारत के राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में स्थानांतरित होने पर निजी वाहनों की मुफ्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी, सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना जारी की गई।

BH भारत सीरीज पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें,

यह जानने से पहले, हमें पता होना चाहिए कि कौन इस सुविधा के लिए पात्र हैं।

‘बीएच’ भारत सीरीज पंजीकरण सुविधा “रक्षा कर्मियों, केंद्र सरकार के कर्मचारियों, राज्य सरकार, केंद्र/राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और निजी क्षेत्र की कंपनियों या संगठनों के लिए स्वैच्छिक आधार पर उपलब्ध होगी, जिनके कार्यालय चार या अधिक राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में है।

बीएच-सीरीज पंजीकरण चिह्न: आवेदन कैसे करें

सबसे पहले चीज़ें, आपको अपने वाहन की मूल स्थिति, यानी जिस राज्य में इसे खरीदा गया था, से ‘अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी)’ की आवश्यकता होगी।

एक बार जब आप नए राज्य में आनुपातिक आधार पर अपेक्षित रोड टैक्स का भुगतान कर देते हैं, तो आपके वाहन के लिए एक नया पंजीकरण चिह्न दिया जाएगा।

फिर, मूल राज्य में रोड टैक्स पर रिफंड के लिए आवेदन पत्र भरें।

बीएच-सीरीज रजिस्ट्रेशन मार्क: नंबर कैसा दिखता है

बीएच-श्रृंखला पंजीकरण चिह्न का प्रारूप होगा वाई वाई बीएच #### XX कहां,

Y Y प्रथम पंजीकरण का वर्ष है
BH भारत सीरीज के लिए कोड है
#### Randomised 4-digit Number है (0000 से 9999)
XX Alphabets है (AA to ZZ)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here