गर्व: बिहार के शुभम कुमार ने IAS में किया टॉप, पाया पहला स्थान, इस ज़िले का बढ़ाया सम्मान

0
168

बिहार के लाल ने एक बार फिर कमाल किया है. बिहार के कटिहार जिले के शुभम कुमार ने UPSC परीक्षा में टॉप किया. सिविल सेवा परीक्षा 2020 में पहला स्थान पाने वाले शुभम कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक में ग्रेजुएट हैं. शुभम कटिहार कदवा प्रखंड के कुम्हडी गांव ने रहने वाले हैं. वह ग्रामीण बैंक मैनेजर देवानंद सिंह के पुत्र हैं, पिछले प्रतियोगिता शुभम कुमार ने 290 रैंक प्राप्त की थी. और इस बार उन्होनें टॉप कर इतिहास रच दिया है.

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सिविल सर्विस परीक्षा, 2020 में टाॅपर बनने पर बिहार के कटिहार निवासी शुभम कुमार को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि इनकी सफलता ने एक बार फिर से बिहार का गौरव बढ़ाया है. शुभम लाखों युवाओं की प्रेरणा हैं. कटिहार के शुभम को IAS टॉपर होने पर बिहार के उप मुख्य मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भी बधाई दी है.

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, सिविल सेवा परीक्षा 2021 (सीएसई) में शुभम कुमार ने पहला स्थान हासिल किया है. वहीं, ओवरऑल सेकेंड रैंक हासिल करने वाली जागृति अवस्थी महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं. उन्होंने एमएनआईटी, भोपाल से बीटेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में पढ़ाई की है.

सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में कुल 761 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं. टाॅप 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. इस बार के कामयाब उम्मीदवारों में 25 दिव्यांग श्रेणी के भी उम्मीदवार हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here