बिहार में बदल गया ड्राइविंग लाइसेंस इन ज़बरदस्त सुविधाओं से हुआ लैस जानिए

0
827

बिहार में आने वाले समय में आप का ड्राइविंग लाइसेंस पहले की तुलना में और भी अधिक हाईटेक हो जाएगा। बता दें कि परिवहन विभाग ने बिहार राज्य के सभी ड्राइविंग लाइसेंस को स्मार्ट एवं हाईटेक बनाने का निर्णय लिया है जिसके तहत बिहार के ड्राइविंग लाइसेंस के आरसी तथा डीएल में बदलाव किया जा रहा है। बता दें कि इसने फॉर्मेट के बाद आपका आरसी और डीएल पूरे देश में लागू हो जाएगा तथा आपका ड्राइविंग लाइसेंस पहले की तुलना में और भी अधिक हाईटेक और सुविधाजनक हो जाएगा।

20 अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस में होगा यह बड़ा बदलाव,

इन सुविधाओं से होगा लैस जानकारी के अनुसार 20 अक्टूबर के बाद बिहार के ड्राइविंग लाइसेंस के फॉर्मेट में बदलाव किया जा रहा है। जहां अब एक ड्राइविंग लाइसेंस पूरे देश में मान्य होगा वही अब आपके ड्राइविंग लाइसेंस को आपके मोबाइल नंबर से भी जोड़ा जाएगा। इसके साथ साथ आपकी ड्राइविंग लाइसेंस में माइक्रोचिप तथा qr-code की व्यवस्था की जाएगी जिसके माध्यम से वाहन चालक की पहचान करने में आसानी होगी तथा फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस की समस्या भी समाप्त हो जाएगी।

बताया जा रहा है कि नए आरसी और डीएल में मोबाइल नंबर परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य अर्थात गार्जियन का होगा जिसके माध्यम से यह व्यवस्था और भी अधिक सुलभ हो जाएगी। इसके साथ-साथ बिहार में जिन ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता समाप्त हो गई है उनको भी इस नई सेवा के साथ जोड़ा जाएगा। इसके साथ-साथ इस नई व्यवस्था के बाद अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य होगा तथा आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया को ही सरकार ने काफी सरल बना दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here