सरकारी कर्मचारियों को 2,18,200 रुपये देगी केन्द्र सरकार, इस दिन खाते में आ सकता है पैसा

0
29

केंद्र सरकार दीपावली से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों को फिर से तोहफा दे सकती है। भारत सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाकर 31 फीसदी कर सकती है। इससे पहले सरकार ने जुलाई में महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी और हाउस रेंट अलाउंस 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किया था। अभ पिर से केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। इससे पहले केन्द्र सरकार ने कोरोना महामारी के चलते जनवरी 2020 से केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोक दिया था, जो जून 2021 में जारी किया गया।

डीए एरियर की मांग कर रहे कर्मचारी

महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी के बाद से केंद्रीय कर्मचारी डीए एरियर की मांग कर रहे हैं। दरअसल सरकार ने जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता 28 फीसदी कर दिया है, लेकिन जुलाई 2021 तक सभी कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से ही महंगाई भत्ता मिलेगा। यह महंगाई भत्ता जनवरी 2020 से रुका हुआ था। इस वजह से महंगाई भत्ता हर 6 महीन में 3 फीसदी की दर से आगे भी नहीं बढ़ा था। ऐसे में कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि उनका रुका महंगाई भत्ता 28 फीसदी की दर दिया जाना चाहिए। ऐसा न होने पर कर्मचारियों को काफी नुकसान हो रहा है।

किस कर्मचारी को कितना फायदा

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग और वित्त मंत्रालय कर्मचारियों की मांग को लेकर 26-27 जून को बैठक भी कर चुके हैं, लेकिन इस पर क्या फैसला हुआ है इस बारे में कोई जानकारी नहीं सामने आई है। तीनों विभागों में से किसी भी अधिकारी ने इस मामले में कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है। आपको बता दें कि 17 फीसदी की दर से दिया जा रहा महंगाई भत्ता कोरोना महामारी की वजह से करीब डेढ़ साल तक रोका गया था। जानकारों के अनुसार। इस समय अवधि के लिए लेवल-1 के कर्मियों का डीए एरियर 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच होगा। वहीं, लेवल-14 (पे-स्केल) के कर्मचारी को डीए के 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक मिल सकते हैं।

क्या है DA का फायदा

DA को महंगाई भत्ता के नाम से भी जाना जाता है। सभी सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलता है। दरअसल सरकार हर 6 महीने में तय करती है कि महंगाई कितनी ज्यादा बढ़ी है और महंगाई की मार से बचाने के लिए सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार हर 6 महीने में महंगाई भत्ता कम से कम 3 फीसदी तक बढ़ता है। पिछले साल के मुकाबले कुल महंगाई भत्ता 11 फीसदी तक बढ़ चुका है। जुलाई 2021 से केन्द्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है।

राज्यों ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता

केन्द्र सरकार ने जून 2021 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा दिया है और अब यह 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा। इसका मतलब है कि जिस कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तो उसे 15,500 रुपये डीए मिलेगा। केन्द्र के बाद राज्यों ने भी डीए बढ़ाने का फैसला किया है और उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान और असम जैसे राज्य सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ा चुके हैं। डीए कर्मचारी की बेसिक सैलरी का निश्चित हिस्सा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here