दोस्तो एक साधारण रसोई में एक साथ कितने लोगो का खाना बन सकता है 10–12 बस, लेकिन पटना में एक ऐसी रसोई बनने जा रही है जिसमे कि एक साथ एक घंटे में 10000 लोगो का खाना बनकर तैयार होगा। और ये रसोईघर पटना सिटी तख्त श्री हरमिन्दर साहेब गुरुद्वारे के लिए तैयार की जाएगी जिससे की गुरुद्वारे में आने जाने वाले भक्तो के लिए खाने की व्यवस्था की जाएगी। आपको बता दे की इस रसोईघर का उद्घाटन 5 जनवरी को होएगा।

इस रसोई के लिए उपकरण चेन्नई से मंगवाए गए हैं और पटना साहिब गुरुद्वारे के महासचिव इंद्रजीत सिंह के अनुसार उपकरणों को रसोई घर में लगाने का काम जल्द ही पूरा कर दिया जाएगा और 5 जनवरी को गुरुद्वारे के परसर में रसोई घर का उद्घाटन कर दिया जाएगा।

 

इन उपकरणों में बड़े-बड़े उपकरण शामिल है जिससे कि 1 घंटे में 4000 रोटियां, 350 किलो चावल और इतनी ही सब्जी या दाल बनाई जा सकती है। इतने कम समय में इतने लोगों का खाना बन जाएगा यह एक बहुत अच्छी बात है। इसके साथ ही एक कोल्ड स्टोर का भी निर्माण किया जाएगा जिसमें दूध दही सब्जी पनीर और अन्य चीजें जो खराब होती है उनको रख दिया जाता है। सब्जियां काटने के लिए भी मशीन लगाई गई है इससे लोगो की जरूरत काफी कम हो जायेगी और एक साथ बहुत सारा खाना तैयार हो जाएगा।