Agneepath Yojna : देश भर में इस वक्त सरकार की तरफ से सेना भर्ती में अग्निपथ योजना लागू किए जाने के बाद से विरोध प्रदर्शन जारी है। देश भर में प्रदर्शन के कारण माहौल गरमाया सा है, जिस वजह से आम लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इनमे से सबसे अधिक उग्र प्रदर्शन बिहार में ही हो रहा है, जहां हर छोटे से बड़े शहर में विरोध प्रदर्शन जारी है। प्रशासन को युवाओं के भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। प्रदर्शन में जगह-जगह कई पुलिसकर्मियों को चोट भी आई है। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को आग के हवाले भी दिया है।

Agneepath Yojna

Also Read : Agneepath Scheme Protest : अफवाहों को फैलने से रोकने केलिए बिहार में 48 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा बंद

Agneepath Yojna : विक्रमशि‍ला एक्‍सप्रेस और समस्‍तीपुर में लोहित एक्‍सप्रेस की बोगियों में आग लगा दी गई

आज भी सुबह से बिहार में प्रदर्शन शुरू हो गया है, बिहिया स्‍टेेशन पर जमकर पत्‍थरबाजी हुई है। उपद्रव‍ियों ने स्‍टोर रूम में आग लगा दी। लखीसराय में विक्रमशि‍ला एक्‍सप्रेस और समस्‍तीपुर में लोहित एक्‍सप्रेस की बोगियों में आग लगा दी गई हैै। कल सौ से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया था। कल भी छपरा और गोपालगंज में ट्रेनों में आग लगाई गई थी। इसके अलावा आरा स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों द्वारा दुकानें लूट ली गई।

इस बीच केंद्र सरकार सहित कई अन्य राज्यों ने अग्निपथ योजना के तहत बहाल हुए ह जवानों को कई अन्य सेवाओं में को वरीयता देने का ऐलान किया है। इसके अलावा 2022 के रिक्रूटमेंट साइकिल के लिए अधिकतम उम्र सीमा में भी 2 साल की छूट दी गई है। बता दें कि अग्निवीर योजना के तहत सेना में 4 साल के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी जिसमें उन्हें पहले साल ₹21000 प्रतिमाह सैलेरी मिलेगी। और चार साल के बाद नौकरी छोड़ने पर 11 लाख ₹71000 मिलेंगे। इसमें से 25 परसेंट जवानों को परमानेंट किया जाएगा बाकी सभी को रिटायर कर दिया जाएगा। पूरे देश में इसी का भारी विरोध हो रहा है। हालांकि सरकार ने 44 लाख के बीमा का भी प्रावधान किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.