0Shares

Agnipath Yojna : सेना भर्ती में अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में हो रहे उग्र विरोध प्रदर्शन के चलते रेलवे ने सुबह चार बजे से लेकर रात आठ बजे तक ट्रेनों के परिचालन पर अस्थाई रोक लगाई है। रेलवे की तरफ से बताया गया है कि यह फैसला यात्रियों और रेल संपत्तियों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है। रेलवे ने बताया कि 19 जून सुबह चार बजे से रात आठ बजे तक और 20 जून भी सुबह चार बजे से रात आठ बजे तक ट्रेनों का यातायात बंद रहेगा।

गौरतलब है कि गुरुवार और शुक्रवार को केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया है। इसके साथ ही प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशनों के भीतर भी तोड़फोड़ और कर्मचारियों से मारपीट की। एक स्टेशन से तो लूटपाट की भी खबर सामने आई है।

Agnipath Yojna

Also Read : Agneepath Yojna : अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन जारी, प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों को किया आग के हवाले

Agnipath Yojna : यात्रियों एवं रेल संपत्ति की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि बिहार में चल रहे धरना प्रदर्शन के कारण यात्री सुरक्षा और संरक्षण के मद्देनजर दूसरे क्षेत्रीय स्टेशनों से रवाना होने वाली पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने या पहुंचने वाली ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई तौर पर बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि यात्रियों एवं रेल संपत्ति की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है कि 18 जून से 20 जून तक पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने और पहुंचने वाली ट्रेनों का परिचालन रात के 8 बजे से सुबह के 4 बजे तक किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अग्निपथ योजना (Agnipath Yojna) के विरोध में सबसे ज्यादा हिंसा बिहार में हुई है। यहां गुस्साई भीड़ ने दर्जनों ट्रेनों में आग लगा दी और कई शहरों और गांवों में सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है। शुक्रवार को सुबह पांच बजे से शाम के पांच बजे तक बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने 60 से अधिक कोचों तथा 10 से अधिक इंजनों में आग लगाई थी। इसके अलावा भी कई रेलवे स्टेशनों में भी तोड़फोड़ की गई है।

आरा स्टेशन पर तोड़फोड़ कर उपद्रवियों ने काउंटर से करीब तीन लाख रुपए लूट लिए। नालंदा में ट्रेन में आग लगाने से पहले एसी बोगियों में घुसकर प्रदर्शनकारियों ने कंबल-चादर लूट लिए। दूसरी ओर दिल्ली से मिली जानकारी के अनुसार अग्निपथ स्कीम के विरोध को लेकर 210 मेल एक्सप्रेस और 159 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया है। दो एक्सप्रेस ट्रेन को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.