0Shares

Agricultural Machinery On Rent : बिहार के किसानों के लिए राज्य सरकार एक बेहद खास योजना लेकर आ रही है, जिसके तहत किसानों को खुद का कृषि यंत्र खरीदने की जरूरत नहीं है। वे अब कृषि यंत्रों को किराए पर लेकर उपयोग के बाद इन्हें वापस कर सकते हैं। मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत पहले चरण में 2,927 पैक्सों में कृषि संयंत्रों का बैंक बनाया जा रहा है। इसके लिए 439 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं।

ऑनलाइन बुकिंग- जानकारी के अनुसार फिलहाल ये कृषि संयंत्र बैंक ऑफलाइन माध्यम से काम कर रहे हैं। जल्द इन चुनिंदा पैक्सों में संयंत्र बैंक बनाकर इन्हें एक विशेष मोबाइल एप से जोड़ दिया जायेगा। एप बनाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 15 जुलाई तक इसके शुरू होने की संभावना है।

Agricultural Machinery On Rent

Also Read : Financial Grant For Fisheries : पूर्वांचल क्षेत्रों में ज्यादा मुनाफे के मद्देनजर मत्स्य पालन की ओर हुआ किसानों का रुझान, सरकार से मिलेगा आर्थिक अनुदान भी

Agricultural Machinery On Rent : यंत्र बेहद किफायती किराये पर किसानों को मिलेंगे

कम किराए में मंगा सकेंगे कोई भी कृषि यंत्र- इसकी मदद से कोई किसान कहीं से भी अपने संबंधित पैक्स में मौजूद कृषि संयंत्र बैंक से ट्रैक्टर, रीपर, हैप्पी सीडर, लैंड लेजर लेवलर समेत अन्य सभी आधुनिक यंत्रों की बुकिंग कर सकते हैं। ये यंत्र बेहद किफायती किराये पर किसानों को मिलेंगे। सहकारिता विभाग के स्तर से इस योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के दूसरे चरण में राज्य के सभी 8,463 पैक्सों को इससे जोड़ दिया जायेगा। इस योजना से राज्य के छोटे और मध्यवर्गीय किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, क्योंकि कम पूंजी होने के कारण वे महंगे यंत्र खरीदने में सक्षम नहीं होते हैं। इसके किराए का निर्धारण प्रमंडल स्तर पर बनी कमेटी करेगी।

किसान अपने मोबाइल पर गूगल प्ले-स्टोर या विभाग की वेबसाइट पर मौजूद लिंक से एप डाउनलोड कर पायेंगे।

ऐसे काम करेगा एप-

● अपना नाम-पता, मोबाइल नंबर डालकर ट्रैक्टर या अन्य किसी यंत्र की बुकिंग करेंगे।
● बुकिंग नंबर के साथ ही टाइम स्लॉट मिलेगा।
● टाइम स्लॉट के मुताबिक किसान के खेत तक यंत्र पैक्स स्तर पर संचालित संयंत्र बैंक से पहुंच जायेगा।
● किसी यंत्र की मांग ज्यादा होने पर बुकिंग अधिक हो रही है, तो अलग-अलग दिन का टाइम स्लॉट दिया जा सकता है।
● फिर इस आधार पर इसकी बुकिंग होगी।
● इसकी बुकिंग के लिए जुलाई से मिलेगी एप की सुविधा।

Leave a comment

Your email address will not be published.